जेईई-एडवांस्ड सिलेबस रिवाइज, NIT-IIT की खाली सीटों की मैट्रिक्स कल होगी जारी

0
92

कोटा। आईआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का रिवाइज सिलेबस जारी किया गया है। रिवाइज सिलेबस 2023 से लागू होगा। वेबसाइट पर जारी किए गए सिलेबस में कई पुराने टॉपिक्स हटाए गए हैं। कुछ टॉपिक्स नए जोड़े गए हैं। इसमें कई टॉपिक्स ऐसे हैं जो पहले जेईई-मेन में थे, लेकिन एडवांस्ड में नहीं थे।

काफी सालों बाद जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है। 2023 व इसके बाद होने वाली परीक्षाएं इसी बदले हुए सिलेबस के आधार पर ली जाएगी। 2023 से होने जा रहे बदलाव को पहले इसीलिए घोषित किया गया है। क्योंकि इस परीक्षा में कक्षा 11 व 12 दोनों के सिलेबस से सवाल आते हैं। वहीं, 2022 में होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं हुआ है, यह परीक्षा वर्तमान में चल रहे सिलेबस के अनुसार ही होगी।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार देश की जोसा काउंसलिंग के बाद 90 शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों की खाली रही सीटों के लिए सीएसएबी द्वारा दो स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग करवाई जाएगी। जिसमे 31 एनआईटी, 26 ट्रिपल आईटी एवं 33 जीएफटीआई शामिल है।

इस स्पेशल राउंड काउंसिलिंग में वे स्टूडेंट्स जिन्हें जोसा काउंसलिंग में किसी सीट का आवंटन नहीं हुआ है। उनके साथ-साथ वे सभी स्टूडेंट्स भी भाग ले सकते हैं। जिन्होंने पहले जोसा काउंसिलिंग में भाग लिया और एनआईटी सिस्टम के कॉलेज आवंटन के पश्चात पर्शिअल प्रवेश फीस जमा कर दी है। साथ ही वे स्टूडेंट्स जिन्होंने जोसा काउंसिलिंग में आवंटित सीट छोड़ दी है। ये सभी स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करने के लिए पात्र होंगे।

अमित आहूजा के अनुसार सीएसएबी काउंसलिंग के लिए एनआईटी-ट्रिपलआईटी की खाली सीटों की सीट मैट्रिक्स 27 नवंबर को जारी की जाएगी। विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार ज्यादा से ज्यादा कॉलेजज च्वाइसेज को भरना होगा,क्योंकि वेबसाइट पर जारी खाली सीट मैट्रिक्स केवल अनुमानित होगी, इससे अधिक सीटों के भी खाली रहने की संभावना होगी। स्टूडेंट्स को 28 से 30 नवंबर के मध्य चॉइस फिलिंग करनी होगी। यह काउन्सलिंग 27 नवंबर से 13 दिसम्बर के बीच होगी।