व्हाट्सएप ने सितंबर में 22 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट किए बैन

0
212

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग एप कंपनी  व्हाट्सएप ने सोमवार को अपनी नई अनुपालन रिपोर्ट जारी की। इसमें बताया गया है कि कंपनी ने सितंबर महीने में 22 लाख नौ हजार भारतीय व्हाट्सएप अकाउंट को प्रतिबंधित किया है। रिपोर्ट के अनुसार इस महीने में कंपनी को 560 शिकायतें मिली हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि एंड टू एंड इन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में व्हाट्सएप सबसे आगे है। बीते वर्षों के दौरान अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए हम आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकियों, डाटा साइंटिस्ट और विशेषज्ञों में लगातार निवेश करते रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि इस उपभोक्ता सुरक्षा रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और व्हाट्सएप की ओर से उस शिकायत पर की गई कार्रवाई के बारे में भी जानकारी दी गई है। इससे पहले व्हाट्सएप ने कहा था कि 95 फीसदी प्रतिबंधों का कारण ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग का अनाधिकृत इस्तेमाल करना था।

रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग होने से बचने के लिए हर महीने पूरी दुनिया में औसतन 80 लाख अकाउंट बंद करता है। अनुपालन रिपोर्ट में बताया गया है कि सितंबर महीने में कंपनी को अपने उपभोक्ताओं से मिलीं 560 शिकायतों के आधार पर 51 खातों पर कार्रवाई की गई।