दीपावली के मौके पर कोटा में फिर सजी उपभोक्ता भंडार की दुकानें

0
682

कोटा। जनता की मांग व आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार कोटा ने दीपावली के अवसर पर शहर में चार जगह काउंटर शुरू किये हैं। इन पर विभिन्न प्रकार की मिठाइयों व पटाखों के साथ सोने एवं चांदी के सिक्कों की किफायती दामों पर बिक्री की जायेगी।

कोटा नागरिक सहकारी बैंक लि.के चेयरमैन राजेशकृष्ण बिरला एवं कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लि. के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने शनिवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि दीपोत्सव के महापर्व पर जनता को स्वच्छ, स्वादिष्ट और उचित दाम पर आतिशबाजी एवं मिठाइयां उपलब्ध कराने के लिये शहर में विभिन्न स्थानों पर काउंटर सजा दिए हैं।

उन्होंने बताया कि कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार किफायती दामों पर गुणवत्ता युक्त वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। कोविड 19 महामारी के चलते होलसेल भण्डार पिछले वर्ष जनता को अपनी सेवाएं नहीं दे सका था। लेकिन इस बार जनता के अपार समर्थन को ध्यान में रखते हुये सरकारी निर्देशानुसार विशेष काउन्टर नागरिक सहकारी बैंक के समीप, दादाबाडी, महावीर नगर तृतीय व स्टेशन क्षेत्र में लगाए गए हैं ।

बिरला ने बताया कि एमएमटीसी के शुद्ध सोने एवं चांदी के, नमकीन एवं मिठाई बाजार से कम दर पर उपलब्ध कराये जाएंगे। लोकप्रिय ब्रांड की ग्रीन आतिशबाजी एमआरपी से 50 प्रतिशत की छूट के साथ उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जाएगी।

ग्रीन आतिशबाजी
​बिरला ने बताया कि भण्डार पर ​ग्रीन आतिशबाजी के पटाखों की विभिन्न श्रेणी उपलब्ध है। ग्रीन पटाखे दिखने, जलाने और आवाज़ में सामान्य पटाखों की तरह ही होते हैं, लेकिन इनसे प्रदूषण कम होता है। सामान्य पटाखों की तुलना में इन्हें जलाने पर 30 से 40 फ़ीसदी तक कम हानिकारण गैस पैदा होते हैं। राजेश बिरला ने ग्रीन आतिशबाजी के बारे में बताते हुए कहा कि वायु प्रदुषण के साथ इन पटाखों में ध्वनि प्रदूषण भी कम होता है।

एक करोड़ से अधिक की बिक्री
महाप्रबन्धक आरसी मीना ने बताया कि सुपर मार्केट एवं सभी बिक्री केन्द्रों पर गुणवत्ता युक्त उत्पाद उचित दामों पर उपलब्ध कराकर जनता का विश्वास जीतने में भण्डार हमेशा सफल रहा है। भण्डार ने वर्ष 2019 में 82 लाख के पटाखे 09 लाख की मिठाइयां व लगभग 12 लाख रुपये के सोने एवं चांदी के सिक्कों का विक्रय किया था।पत्रकार वार्ता में नागरिक सहकारी बैंक प्रबंधक संचालक बीना बैरवा, भण्डार के उपाध्यक्ष नरेन्द्र कृष्ण बिरला, संचालक अशोक कुमार मीणा, महीप सिंह सोंलकी, रामप्रसाद राणा, इंद्रमल जैन, धीरेन्द्र पाल सिंह, तेजपाल सिंह, उषा न्याती, खुशबू बिरला, विष्णु कंवर एवं दिशा गुप्ता मौजूद थीं।