Toyota की ऑल इलेक्ट्रिक कार bZ4X लॉन्च, सिंगल चार्ज में देगी 500Km की रेंज

0
270

नई दिल्ली। टोयटा ने भारतीय बाजार में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी  bZX4 SUV को लॉन्च कर दिया है। इस कार का नाम Toyota bZX4 SUV है । यह कंपनी की bZ श्रृंखला का पहला मॉडल है।  bZ नाम ‘बियॉन्ड ज़ीरो’ के लिए है जो कार्बन तटस्थता के प्रति टोयोटा के दृष्टिकोण को दर्शाता है। अपनी bZ रेंज की घोषणा के साथ ही टोयोटा अमेरिका, यूरोप, जापान और चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी 2025 तक सात और  bZ मॉडल लाने की योजना बना रही है।

अपनी bZ रेंज की घोषणा के साथ, टोयोटा का लक्ष्य चीन, अमेरिका, यूरोप और जापान जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों की मजबूत मांग वाले क्षेत्रों में स्वीकार्यता हासिल करना है। टोयोटा bZ4X के लिए EV प्लेटफॉर्म को सुबारू कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक एसयूवी को ऑफ-रोड प्रदर्शन क्षमताओं से लैस करने के लक्ष्य के साथ विकसित किया गया है।

टोयोटा ने जानकारी दी है कि वह एक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) बनाना चाहती है, जिसे कई वर्षों तक सुरक्षित और आसानी से चलाया जा सकता है, विशेष रूप से सर्दियों की सेटिंग में क्रूज़िंग रेंज हासिल करने और एक शीर्ष श्रेणी की बैटरी क्षमता प्रतिधारण अनुपात को लक्षित करने पर विचार करते हुए।

नए ईवी में 71.4 kWh का बैटरी पैक होगा। जहां तक ​​रेंज की बात है तो टोयोटा ने अपनी क्रूज़िंग रेंज प्रति चार्ज बताई जो फ्रंट-व्हील-ड्राइव एडिशन के लिए 500 किमी और ऑल-व्हील-ड्राइव एडिशन के लिए लगभग 460 किमी होने का दावा करती है। फ्रंट व्हील ड्राइव एडिशन सिंगल चार्ज में 150 kW मोटर को स्पोर्ट करता है ऑल-व्हील ड्राइव पर प्रत्येक एक्सल में 80 kW की मोटर होती है। टोयोटा ने यह भी उल्लेख किया कि ईवी दुनिया भर में हाई-आउटपुट चार्जर्स के साथ आती है और इसे 150 kW डायरेक्ट करंट की क्षमता के साथ 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

नई टोयोटा bZX4 EV एक मध्यम आकार की SUV है जिसे बहुत ही आधुनिक और परिष्कृत एक्सटीरियर डिज़ाइन मिलता है। वहीं इंटीरियर के लिए ग्राहक रेग्यूलरर शेप के स्टीयरिंग व्हील के साथ-साथ विंग के आकार के स्टीयरिंग के बीच एक स्टीयर-बाय-वायर सिस्टम को सिलेक्ट करने के लिए स्वतंत्र होंगे, जिसे टोयोटा वन-मोशन ग्रिप कहता है। ऑटोमेकर का कहना है कि यह उपयोगकर्ता को अधिक लेगरूम, बेहतर ड्राइविंग स्थिति स्वतंत्रता और एंट्री और एक्जिट में आसानी प्रदान करेगा।

कंपनी का दावा है कि यह उपयोगकर्ता को बेहतर स्टीयरिंग एक्सपीरियंस देता है और ड्राइव मोड सिलेक्ट के साथ स्टीयरिंग खासियतों को भी बदल सकता है। BZ4X EV के अनवील के साथ, टोयोटा ने ग्लोबल विद्युतीकरण बाजार में प्रवेश किया और 2025 तक सात और bZ मॉडल पेश करने की योजना है। टोयोटा की योजना 2022 के मध्य में bZX4 EV को लॉन्च करने की है।