Jee Advanced-2021 : देश के 229 शहरों में आज दो पारियों में होगा एग्जाम

0
551

कोटा। आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित की जा रही देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड रविवार को दो पारियों में 9 से 12 और दोपहर 2ः30 से 5ः30 बजे तक होगी। प्रवेश पत्रों के साथ कोविड-19 की गाइड लाइने भी जारी कर दी गई है। कोटा के साथ राजस्थान के अलवर, अजमेर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, हनुमानगढ़ में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं देश के 229 शहरों में यह परीक्षा होगी।

कॅरिअर काउन्सलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा के अनुसार कोटा में 9 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें शिवज्योति इन्द्रविहार, शिवज्योति इंटरनेशनल रानपुर कॉलेज ए, कॉलेज बी, आर्यन पॉलीटेक्निक कॉलेज, फोनिक्स, राजीव गांधी कॉम्प्लेक्स, वाइवल इंस्टीट्यूट, परीक्षा डेस्क, बिट्स एण्ड बाइट्स परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

आहूजा ने बताया कि जेईई-एडवांस्ड की मार्किंग स्कीम पहले से निर्धारित नहीं होती है, आमतौर पर इसमें बदलाव संभव है। ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू करने से पहले दिए गए 25 मिनट का पूर्ण उपयोग कर दिशा निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ लेना चाहिए और उसी के अनुरूप आगे बढ़ना चाहिए। इस वर्ष भी केवल भारत में ही जेईई-एडवांस्ड परीक्षा करवाई जाएगी। ऐसे में विदेशों में रह रहे परिवारों के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए भारत आना होगा।

इनका रखें ध्यान
आहुजा के अनुसार विद्यार्थियों को जारी किए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म दिया गया है, जिसमें कोविड-19 से संबंधित जानकारियां मांगी गई है। इस फार्म पर विद्यार्थी को समस्त जानकारी भरकर स्वयं एवं अपने अभिभावकों के हस्ताक्षर करवाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को जेईई-एडवांस्ड का पेपर-2 चालू होने के बाद इस डिक्लेरेशन फार्म को परीक्षक को जमा करवाना होगा।

विद्यार्थी को रिपोर्टिंग समय एसएमएस के माध्यम से दिया जा रहा है, इसी टाइम के अनुसार ही परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो सके। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक आईडी प्रुफ जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पेनकार्ड अपने साथ लेकर जाने होंगे। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र पर दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केन्द्रों में एंट्री दी जाएगी। साथ ही रजिस्ट्रेशन डेस्क पर विद्यार्थियों की वेबकेम के माध्यम से फोटो लेकर उन्हें कम्प्यूटर सिस्टम आवंटित किया जाएगा।

विद्यार्थियों को परीक्षा देने से 25 मिनट पूर्व आवंटित कम्प्यूटर पर दिशा निर्देश दे दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को इस कम्प्यूटर सिस्टम पर लॉगइन करने के लिए जेईई-एडवांस्ड का रोल नम्बर एवं स्वयं की जन्मतिथि पासवर्ड के रूप में भरनी होगी।