बिटकॉइन की कीमत 5% बढ़त के साथ 46 हजार डॉलर के करीब पहुंची

0
816

मुंबई। क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में पिछले 24 घंटे में जबरदस्त तेजी है। बिटकॉइन की कीमत 5% बढ़त के साथ 46 हजार डॉलर के करीब पहुंच गई है। इसके साथ ही अन्य क्रिप्टो करेंसी की कीमतें भी 10% तक बढ़ी हैं।

पिछले 24 घंटे में इन करेंसी की कीमतों में अच्छी खासी तेजी दिखी है। बिटकॉइन 45,648 डॉलर पर कारोबार कर रही है। इथरियम 5.30% की तेजी के साथ 3,106 डॉलर पर कारोबार कर रही है। डॉगकॉइन में 3.53% की तेजी है जबकि पोलकाडाट 5.13% की तेजी के साथ 20.32 डॉलर पर कारोबार कर रही है। यूनिस्वैप की कीमत में 9.53% की तेजी है। यह 28.69 डॉलर पर है।

क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में तेजी की मूल वजह डिजिटल टोकन के रूप में खरीदारी है। टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी की कीमतें इसकी वजह से बढ़ गई हैं। पूरी दुनिया में किप्टो करेंसी का कुल मार्केट कैप हालांकि 5% कम हो गया है। यह 133 लाख करोड़ रुपए रहा है। निवेशक लगातार क्रिप्टो करेंसी से पैसे निकाल रहे हैं।

ग्लोबल रेगुलेटरी स्क्रूटनी लगातार बढ़ रही है
दरअसल, ग्लोबल रेगुलेटरी स्क्रूटनी लगातार बढ़ रही है। इससे निवेशक क्रिप्टो में निवेश को लेकर सतर्क हो गए हैं। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में से 6 अगस्त को खत्म हुए हफ्ते में 33 मिलियन डॉलर की रकम निकाली गई है। इससे पहले के हफ्ते में 19.7 मिलियन डॉलर की रकम निकाली गई थी। हालांकि इस पूरे साल के दौरान इसमें 4.2 अरब डॉलर का निवेश किया गया है।

एक हफ्ते में 20% बढ़ी है बिटकॉइन की कीमत
बिटकॉइन की कीमत पिछले एक हफ्ते में 20% बढ़ी है। यह मई मध्य के बाद से अब तक का सबसे ज्यादा भाव है। मई में इसमें काफी बिकवाली हुई थी। इस बढ़त के बावजूद भी निवेशक सतर्क हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका के ट्रेजरी सर्विसेस ने यह सलाह दी है कि इंटरनल रेवेन्यू सर्विसेस को 10 हजार डॉलर से ज्यादा के लेन-देन वाली संपत्तियों की रिपोर्ट की जाए।