होंडा की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार Honda e पेश, जानें कीमत, और खासियतें

0
977

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेगमेंट में एंट्री के लिए जहां कई वाहन निर्माता कंपनियों ने सेडान और एसयूवी कारों पर दांव लगाया है, वहीं जापान की Honda Motor Co Ltd (होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड) ने फैसला किया है कि वह अपनी पहली ऑल-बैटरी कार को छोटा ही रखेगी। इस महीने की शुरुआत में यूरोप में पेश की गई Honda e (होंडा ई) एक कॉम्पैक्ट मॉडल है जो पूरी तरह से सिटी ड्राइविंग के लिए मुफीद है।

हालांकि यह नजरिया टेस्ला इंक से ठीक उलट है, जिसकी Model 3 (मॉडल 3) सेडान कार बैटरी ईवी बाजार में काफी लोकप्रिय है। ठीक इसी तरह और अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियां जैसे Audi AG (ऑडी एजी) और Hyundai Motor Co (ह्यूंदै मोटर कंपनी) ने लंबी ड्राइविंग रेंज वाली एसयूवी कार बनाने पर फोकस किया है। 

रेंज
बैटरी की उच्च लागत की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन कार बाजार में काफी प्रीमियम या महंगा बना रखा है। और कई वाहन निर्माता बड़े, ऑल-पर्पस मॉडल तैयार कर रहे हैं, जिनमें से कुछ तो सिंगल चार्ज पर 570 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं। हालांकि, Honda e में टेस्ला के मॉडल 3 की तुलना में बैटरी क्षमता लगभग आधी है, जो सिंगल चार्ज में 280 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। 

क्यों बनाई छोटी ईवी
होंडा ई के मुख्य अभियंता टोमोफुमी इचिनोस का कहना है, “ज्यादातर ईवी बड़ी क्षमता वाली बैटरियों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर, उस क्षमता का शहर में ड्राइविंग के दौरान पूरा इस्तेमाल नहीं पाता है।” “हमारा सवाल है कि क्या बड़े वाहन शहरी इलाकों के लिए उपयुक्त हैं, और हम मानते हैं कि शहरों के लिए छोटी कार बेहतर विकल्प है।” 

डिजाइन
इचिनोस ने कहा कि होंडा के इंजीनियरों ने इस कार में सटीक और तेज हैंडलिंग को प्राथमिकता दी है जिससे यह पतली गलियों में आसानी से यू-टर्न ले सकती है। साइड मिरर को हटा दिया गया है और इसकी जगह इंटीरियर डिस्प्ले दी गई है जिससे पार्किंग के दौरान टक्कर से बचा जा सके। 

कीमत 
1960 के दशक से होंडा के क्लासिक N360 और N600 मॉडल से विकसित होते हुए एक रेट्रो लुक, अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ, दो-दरवाजा वाला होंडा ई का लक्ष्य एक अपमार्केट सिटी कार के रूप में खुद को स्थापित करना है। इस कार की कीमत लगभग 33,000 यूरो (39,000 डॉलर या 29 लाख रुपये) है जो रेनॉल्ट की Zoe ZE50 से ज्यादा है। Zoe ZE50 में होंडा ई की तुलना में ज्यादा स्पेस है और वह ड्राइविंग रेंज भी ज्यादा मिलती है। 

लॉन्चिंग
यह मॉडल सिर्फ यूरोप और जापान में बेचा जाएगा, जहां इसकी बिक्री अक्तूबर के आखिर में शुरू होगी। होंडा को यूरोप में सालाना 10,000 यूनिट्स के आसपास और घरेलू बाजार में 1,000 यूनिट्स की बिक्री की उम्मीद है। कंपनी जापान में इस मॉडल को अपने कार-शेयरिंग बेड़े में भी शामिल करेगी। ऑटोमेकर का कहना है कि इस मॉडल को उत्तरी अमेरिका या चीन के बाजार में पेश करने की उसकी कोई योजना नहीं है, यह सबसे बड़े बाजार जहां एसयूवी हावी हैं।