हाइब्रिड बीज के नाम पर किसानों से धोखा, भारतीय किसान संघ करेगा आंदोलन

1705

कोटा। हाइब्रिड बीज के नाम पर किसानों से धोखा हो रहा है। इन हाईबिड बीजों से नया बीज तैयार नहीं होता है। इनसे केवल एक उपज तैयार की जा सकती है और दोबारा बुआई के लिए फिर से हाईब्रिड बीज की आवश्यकता होती है। ये बीज जमीन को बंजर बना रहे हैं। इन बीजों से होने वाले नुकसान को लेकर किसानों को जागरूक करने के साथ ही सरकार से भी कार्रवाई की मांग की जाएगी।

यह जानकारी नवनियुक्त प्रान्त संगठन मंत्री परमानन्द ने मानव विकास भवन पर आयोजित भारतीय किसान संघ की बैठक में दी। उन्होंने कहा कि बीज के नाम पर कंपनियों के द्वारा किसानों को लूटा जा रहा है। उन्होंने बताया कि 9 अगस्त को सभी तहसीलों में हाइब्रिड बीज, बीटी बैंगन, बीटी कपास समेत अन्य हानिकारक बीजों के विरूद्ध आन्दोलन का आगाज किया जाएगा।

जोधपुर प्रान्त के संगठन मंत्री हेमराज ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता को 5 पौधे और प्रत्येक तहसील को 100 पौधे लगाने का संकल्प करना चाहिए। इसके बाद इन पौधों की देखभाल की व्यवस्था भी कार्यकर्ताओं को ही करनी होगी। बरसात के दिनों में भूमि को रिचार्ज करके किसानों को धरती माता के जल का पुनर्भरण का कार्य किया जाना चाहिए। इसके बिना हमारे कुंआ, बावड़ी और तालाब केवल कचरे के पात्र बनकर रह जाएंगे।

बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मोहनलाल नागर, प्रान्त डेयरी प्रमुख अमृतलाल छजावा, प्रान्त सहकारिता प्रमुख रामकुमार नागर, प्रान्त महिला प्रमुख भारती नागर, संभाग के मीडिया प्रभारी आशीष मेहता, रमेश नागर, संभाग की महिला प्रमुख रजनी नागर समेत कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ के किसान प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

स्व. ठेंगड़ी की जनशताब्दी पर जुटेंगे 50 हजार किसान
संभाग के मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने बताया कि भारतीय किसान संघ की स्थापना स्व. दत्तोपंत ठेंगड़ी ने कोटा में ही की थी। ऐसे मंे स्व. ठेंगड़ी जी की जनशताब्दी वर्ष पर कोटा में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें नवम्बर में कोटा में 50 हजार किसानों का संभाग का बड़ा कार्यक्रम आयोजित होगा।

किसानों का चिंतन शिविर 10 अगस्त से
जिला प्रचार प्रमुख रूपनारायण यादव ने बताया कि कोटा जिले का दो दिवसीय अभ्यास वर्ग 28 सितम्बर से सांगोद में आयोजित किया जाएगा। जगदीश कलमंडी ने बताया कि राजस्थान और गुजरात के प्रदेश किसान प्रतिनिधियों का चिंतन शिविर उदयपुर में 10 अगस्त से आयोजित होगा। जिसमें दोनो प्रदेशों के प्रमुख किसान प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

कोटा महानगर के अध्यक्ष महावीर नागर ने बताया कि 25 अगस्त को वन विहार आयोजित किया जाएगा। जिलाध्यक्ष गिरीराज चौधरी ने कहा कि 4 सितम्बर को किसानों के आराध्य देव बलराम भगवान की जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी।