सिंगापुर में होगा आज़ादी के अमृत महोत्सव का जश्न, वैश्य समाज फहरायेगा तिरंगा

158

कोटा। Azadi Ka Amrit Mahotsav: आज़ादी का जश्न मनाना कोई इनसे सीखें, जो हर साल तिरंगा फहराने विदेश जाते हैं। इस निरन्तरता को बनाये रखने वाले संगठन का नाम है अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन (AKHIL BHARTIYA VAISHYA MAHASAMMELAN)।

राजस्थान के युवा प्रदेश अध्यक्ष व अन्तर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के सह संयोजक मुकेश विजय ने बताया कि वर्ष 2010 से इसकी शुरुआत हुई। कोरोना काल के चलते दो वर्ष बाद आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न प्रान्तों से 150 से ज्यादा समाजबंधु भाग लेंगे। राजस्थान से 50 से ज़्यादा समाजबंधु भाग लेने सिंगापुर जा रहे हैं।

विजय ने बताया कि 12 से 18 अगस्त तक आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय ट्यूर के कार्यक्रम में आज़ादी का अमृत महोत्सव(Azadi Ka Amrit Mahotsav) राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद डा.गिरिश कुमार संघी के नेतृत्व में शेरेटन टॉवर, सिंगापुर में आयोजित होगा, जिसमें प्रवासी भारतीय भी भाग लेंगे। तिरंगा फहराने के साथ ही राष्ट्रभक्ति से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा।

पिछले कुछ वर्षों में वैश्य महासम्मेलन द्वारा बैंकॉक, मॉरीशस, दुबई, नेपाल, श्रीलंका, हांगकांग, मकाऊ, शेनचेन, इंडोनेशिया, मलेशिया, चीन, फ़िलीपींस, वियतनाम व कम्बोडिया में पन्द्रह अगस्त पर देश से जुड़े प्रवासियों के संग आज़ादी का जश्न मनाते आ रहे हैं।

कोटा निवासी मुकेश विजय लगातार उत्तर भारत के समाजबंधुओं का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज़ादी के जश्न को लेकर सिंगापुर में प्रवासी निवासियों व भाग लेने जा रहे समाजबंधुओं का उत्साह देखने लायक़ है।

कोटा से जाने वाले समाजबंधु 11 अगस्त को ट्रेन से रवाना होंगे। प्रदेश संयोजक राजू मंगोड़ीवाला ने बताया कि डोकलाम विवाद के समय समाजबंधुओ ने दक्षिणी अफ्रीका के लिये प्रस्तावित कार्यक्रम को बदल कर चीन की राजधानी बीजिंग में तिरंगा फहराया था। कार्यक्रम संयोजक व राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष बद्रीविशाल बंसल ने कार्यक्रम को अंतिम रूप देकर सफल बनाने को मूर्त रूप दिया।

कोटा से जुड़े विभिन्न घटकों से डॉ. सत्येन्द्र कंजोलिया, धर्मचंद गुप्ता, केसरीमल जैन, रमेश चंद गुप्ता, रामप्रसाद विजयवर्गीय, नीलम विजयवर्गीय, सुधा गुप्ता, कमलेश गुप्ता, कैलाश चित्तौड़ा, महेश खंडेलवाल सहित अन्य समाजबंधु भाग लेंगे।

ज्ञातव्य है कि पूर्व में फ़िलीपींस में रन वे पर हुये नुक़सान से कोटा निवासी एयरपोर्ट पर फंस गये थे। तब तत्कालीन सांसद व वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात कर राजस्थान के समाजबंधुओं को हांगकांग, दुबई व श्रीलंका के रास्ते से नई दिल्ली लेकर आये