मानव शरीर में आयरन घटने से नहीं होती सेक्स की इच्छा

1481

डॉ. सुधींद्र श्रृंगी
एमडी आयुर्वेद
कोटा।
अगर आप भी युवा अवस्था में सेक्स के प्रति अरुचि महसूस करतें हैं तो समझ लीजिये आपके शरीर में आयरन की कमी है। यह आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करती है। आमतौर पर महिला और पुरुष में आयरन की कमी होने पर उनकी सेक्सुअल लाइफ पर अलग -अलग तरह से असर देखने को मिलता है।

अगर आप भी इस तरह की समस्या से गुजर रहे हैं तो एक बार अपने शरीर में आयरन और खून की जांच जरूर कराएं… जिन महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी होती है, उनमें सेक्शुअल रिलेशन को लेकर नीरसता आ जाती है। वे अपनी बेडरूम लाइफ को पूरी तरह इंजॉय नहीं कर पाती हैं। इसके साथ ही उन्हें पीरियड्स के समय बहुत अधिक ब्लीडिंग या बहुत कम ब्लीडिंग होने की समस्या भी होती है। सेक्स में अरुचि के कारण उनके संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

जिन पुरुषों के शरीर में आयरन की कमी होती है, उनकी सेक्स लाइफ में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। एक तो आयरन की कमी से सेक्स ड्राइव पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है यानी सेक्स की इच्छा कम होने लगती है। साथ ही पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। जरूरी नहीं कि ये दोनों लक्षण एक साथ दिखें। हो सकता है कोई एक ही नजर आए।

आप अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताना चाहते हैं और उन खास लम्हों को इंजॉय करना चाहते हैं लेकिन थकान के कारण आपका शरीर आपका साथ नहीं दे रहा हो और यह लक्षण लगातार बना रहे तो समझ लेना चाहिए कि आपकी सेक्स लाइफ को आयरन की कमी पूरा करके ही बूस्ट किया जा सकता है।

महिला हो या पुरुष अगर बिस्तर पर जाने के बाद पैरों में बेचैनी, बहुत खुजली या पैरों में जलन का अहसास होता है तो यह आयरन की कमी का लक्षण हो सकता है, जो आराम करते वक्त ज्यादा महसूस होता है।

आयरन की कमी होने पर आपका मूड खराब रह सकता है और सिर में बहुत तेज दर्द की शिकायत रह सकती है। यह दर्द आपको कभी भी परेशान कर सकता है और सामान्य रूप से होनेवाले दर्द से काफी तेज होता है। मूड स्विंग्स, थकान, चिड़चिड़ापन बना रहना आयरन की कमी के लक्षण होते हैं। ऐसी स्थिति लगातर बनी रहे तो व्यक्ति के स्वभाव में निराशा और फ्रस्ट्रेशन आ जाता है।