विलय के बाद पीएनबी समेत तीन बैंकों का नाम बदलेगा

883

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) के विलय के बाद बनने वाले बैंक को नया नाम दिया जाएगा। इस संबंध में केंद्र सरकार जल्द ही घोषणा कर सकती है। इस बैंक के लिए नया लोगो भी बनाया जाएगा। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी है।

यूबीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से बातचीत में कहा है पीएनबी, यूबीआई और ओबीसी के विलय के बाद बनने वाला नया बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इस बैंक का कुल कारोबार वॉल्यूम 18 लाख करोड़ रुपए के करीब होगा। अधिकारी ने बताया कि यह नया बैंक 1 अप्रैल 2020 से अस्तित्व में आ सकता है। इससे पहले सरकार इस बैंक के नाम और लोगो की घोषणा कर सकती है। अधिकारी ने कहा कि नए बैंक की पहचान स्थापित करने के लिए लोगो काफी महत्वपूर्ण है और इस संबंध में तीनों बैंकों में उच्च स्तर पर विचार चल रहा है।

सभी कमेटियों ने सौंपी रिपोर्ट
अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित विलय के मानकीकरण और सभी को समानता देने के मकसद से तीनों बैंकों की ओर से गठित की गई 34 कमेटियों ने अपने-अपने बोर्ड को रिपोर्ट सौंप दी है। इस विलय को अंतिम रूप देने के लिए प्रमुख बैंक पीएनबी ने अर्नेंस एंड यंग (ईएंडवाई) को सलाहकार नियुक्त किया है जो विलय की प्रक्रिया पर नजर बनाए हुए हैं। इसमें तीनों बैंकों का एचआर, सॉफ्टवेयर, उत्पाद और सेवाएं शामिल हैं। विलय के बाद बनने वाले नए बैंक के पास संयुक्त रूप से 1 लाख से ज्यादा कर्मचारी शक्ति होगी।