वर्ष 2020 में 45 हजार का स्तर पार करेगा BSE का सेंसेक्स

780

नई दिल्ली। घरेलू ब्रोकरेज कंपनी कोटक सिक्युरिटीज ने उम्मीद जताई है कि शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 2020 में 12.5 फीसदी उछलकर 45,500 का स्तर पार कर सकता है। इस उछाल में बैंकिंग शेयरों की खास भूमिका रहेगी। ब्रोकरेज कंपनी ने हालांकि निवेशकों को आगाह किया है कि वे खराब गवर्नेंस वाली कंपनियों में निवेश करने से बचें। शुक्रवार को सेंसेक्स 40,445.15 पर बंद हुआ है।

ब्रोकरेज कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि निवेश का माहौल वास्तविक आर्थिक माहौल से बेहतर है। इसके मुख्य कारण हैं कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के कारण कंपनियों के लाभ में बढ़ोतरी, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश और सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में होने वाले निवेश में बढ़ोतरी।

शेयर बाजार में तेजी में प्रमुख भूमिका बैंकिंग शेयरों की होगी। साथ ही बड़ी पैरेंट कंपनी वाली एनबीएफसी, ऑयल एंड गैस, पूंजीगत वस्तु, निर्माण, स्वास्थ्य सेवा और एग्रोकेमिकल्स सेक्टर की कंपनियां भी अगले साल अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

कोटक सिक्युरिटीज ने कार्वी ब्रोकरेज मामले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि इसके कारण निवेशक बेहतर गवर्नेंस वाली ब्रोकरेज कंपनियों की ओर पलायन कर सकते हैं। ब्रोकरेज कंपनी ने सलाह दी कि खराब गवर्नेंस, खराब बैलेंसशीट और खराब रिटर्न अनुपात वाली कंपनियों से निवेशकों से दूर रहना चाहिए।

क्योंकि फंड मैनेजर्स और लंबी अवधि के लिए निवेश करने वाले ऐसी कंपनियों में पैसा लगाने से कतरा सकते हैं। वर्ष 2019 में निवेशकों को यही सबसे बड़ा सबक मिला है। कुछ कंपनियों की बदौलत ही निफ्टी ने इस साल दहाई अंकों में रिटर्न दिया। मिड और स्मॉलकैप सूचकांकों ने इस साल नकारात्मक रिटर्न दिया है।