रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम आज आधी रात से रहेगा बंद, न बुकिंग होगी, न पूछताछ

0
965

कोटा । रेल प्रबंधन आरक्षण सिस्टम को अपग्रेड करने जा रहा है। इसके लिए रविवार की मध्य रात्रि से रिजर्वेशन सिस्टम को बंद रखा जाएगा। इस दौरान चार घंटे तक इंटरनेट से न तो ट्रेनों से संबंधित जानकारी मिल पाएगी और न ही किसी तरह का टिकट बन पाएगा।

रेलवे के कंप्यूटर आरक्षण सिस्टम को (पीआरएस) नेशनल ट्रांसपोर्ट सिस्टम से संचालित किया जाता है, यह 24 घंटे काम करता है। काउंटर पर व ई-टिकट के द्वारा आरक्षण टिकट लेने और टिकट वापस करने का काम होता है। इसी सिस्टम के माध्यम से 139 सिस्टम भी काम करता है।

इसके द्वारा ट्रेनों के संचालन से संबंधित जानकारी यात्रियों को उपलब्ध कराई जाती है। रेलवे इस सिस्टम को अधिक गति देने के लिए इसे अपग्रेड करने जा रहा है। इससे यात्री के जानकारी मांगते ही उसे तत्काल सूचनाएं उपलब्ध हो जाएंगी। इसके अलावा ई-टिकट भी तेजी से बनेंगे।

रविवार की मध्य रात्रि 11.45 बजे से सोमवार की तड़के चार बजे तक सिस्टम बंद रहेगा। ट्रेन संबंधित जानकारी रेलवे स्टेशन के पूछताछ कक्ष और बर्थ की जानकारी टीसी रूम से मिलेगी।  रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि सिस्टम को अपग्रेड करने की सूचना सभी रेलवे अधिकारियों को भेज दी गई है।