राज. में कांग्रेस की रैली के लिए ओमिक्रोन के खतरे को नजरअंदाज कर गए चिकित्सा मंत्री

0
349

कोटा। राजस्थान में कोविड की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। कोरोना के खतरनाक वेरियंट ओमिक्रोन की प्रदेश में दस्तक हो चुकी है। इसके बावजूद के कांग्रेस जयपुर में विशाल रैली का आयोजन कर रही है, जिसमें दो लाख से अधिक लोग शामिल होंगे। जिले के प्रभारी मंत्री बनने के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा पहली बार रविवार को जब कोटा पहुंचे तो उन्होंने ओमीक्रॉन के खतरे को नजर अंदाज कर दिया।

उन्होंने यहां जयपुर में होने वाली कांग्रेस की रैली की तैयारियों को लेकर पार्टी कार्यालय में बैठक ली। मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का कोई केस राजस्थान में सामने नहीं आया है। एक व्यक्ति जो दक्षिण अफ्रीका से आया था, वह एमएमएस अस्पताल में भर्ती है, उसकी पूरी निगरानी करी जा रही है। इसके अलावा ही जितने भी केस आएंगे उनका जिनोम सीक्वेसिंग करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोटा जिले के अधिकारियों से कई जानकारियां ली गईं हैं। उन्होंने सर्किट हाउस में चिकित्सा महकमे के अधिकारियों से चिकित्सा व्यवस्था के बारे में चर्चा कर सभी अस्पतालों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रयास एवं दवाओं की उपलब्धता के बारे में निर्देश दिए।

उन्होंने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अस्पतालों में आवश्यक चिकित्सा उपकरण, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के बारे में जानकारी लेकर जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर सभी अस्पतालों में सीबीसी जांच उपकरणों की व्यवस्था करें।

उन्होंने कहा कि कोविड की तीसरी लहर के लिए सभी अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित करें। प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. विजय सरदाना, सीएमएचओ डॉक्टर भूपेंद्र सिंह तंवर ने अस्पतालों में चल रहे कार्य एवं उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी दी।

कोटा प्रवास के दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा कि ग्रामीण इलाकों में पंचायतीराज के चुनाव हैं। वहां पर हम किसी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे। चुनाव अपनी जगह पर होंगे, लेकिन शहरी क्षेत्र के लोगों को रैली के लिए जरूर आमंत्रित करेंगे और बड़ी संख्या में लोग कार्यक्रम में जाएंगे।

जिले में चुनाव पर उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री का काम सरकार की योजनाओं का जिले में किस तरह से क्रियान्वयन हो रहा है, उसकी मॉनिटरिंग करना है, बाकी कार्यकर्ताओं का काम चुनाव का है।

राजस्थान में ओमिक्रोन के 9 मरीज मिले
ज्ञातव्य है कि देश में रविवार को ओमिक्रॉन के एक साथ 18 केस मिले हैं। इनमें राजस्थान में सबसे ज्यादा 9 मरीज हैं। यहां एक परिवार के 4 सदस्य हाल में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। उनके संपर्क में आए 5 और लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। इससे पहले पुणे में एक और इससे सटे जिले पिंपरी चिंचवाड़ में 7 लोगों में नया वैरिएंट मिला था। दिल्ली में भी एक मरीज इससे संक्रमित मिला है। इसके साथ ही देश में इस वैरिएंट के 5 राज्यों में 22 केस हो गए हैं।