राज कुंद्रा पर ED कसेगी शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग व FEMA के तहत दर्ज होगा केस

0
545

मुंबई। पॉर्न फिल्म केस में बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के खिलाफ शिकंजा कसता ही चला जा रहा है। पोर्नोग्राफी केस में राज कुंद्रा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्द ही मनी लॉन्ड्रिंग और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत मामले दर्ज कर सकती है। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी, वित्तीय धोखाधड़ी से संबंधित मामलों की जांच करने के लिए 26 जुलाई के बाद कभी भी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) और फेमा के तहत कुंद्रा के खिलाफ मामला दर्ज कर सकती है।

सूत्रों की मानें तो मुंबई पुलिस प्रोटोकॉल के अनुसार ईडी को इस मामले में वित्तीय अनियमितताओं की जांच करने के लिए सूचित करेगी, जिसमें विदेशी मुद्रा का उल्लंघन भी शामिल है। ईडी मामला दर्ज करने के बाद पहले मुंबई पुलिस से प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) की प्रति लेगी। ईडी अपने मुंबई कार्यालय में पूछताछ शुरू करने से पहले कुंद्रा के खिलाफ पीएमएलए और फेमा के तहत समन जारी कर सकती है।

ईडी कई व्हाट्सएप चैट के बारे में मिले इनपुट के आधार पर मुंबई पुलिस द्वारा ऐप के वित्तीय लेनदेन में कुंद्रा की संलिप्तता और इसकी सामग्री पर किए गए दावों के बारे में विवरण का पता लगाएगी। ईडी अपनी जांच में कुंद्रा की कंपनी वियान इंडस्ट्रीज के निदेशक से भी पूछताछ कर सकती है।

ईडी की जांच के दौरान शिल्पा शेट्टी से पूछताछ से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि वह पिछले साल तक कुंद्रा की फर्म की निदेशक थी। हालांकि, मुंबई पुलिस ने कथित तौर पर उन्हें क्लीन चिट दे दी है क्योंकि पुलिस कथित पोर्न रैकेट में उनकी संलिप्तता स्थापित नहीं कर सकी।

कुंद्रा को मुंबई पुलिस द्वारा प्रमुख साजिशकर्ता के रूप में नामित किया गया है, जिसने उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 (धोखाधड़ी), 34 (गलत इरादा), 292 और 293 (अश्लील और अश्लील विज्ञापनों और प्रदर्शन से संबंधित) के अलावा आईटी अधिनियम और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत आरोप लगाए हैं।

कुंद्रा को क्राइम ब्रांच के प्रॉपर्टी सेल कार्यालय ले जाया गया
राज कुंद्रा को शुक्रवार देर रात मुंबई के भायखला में अपराध शाखा के प्रॉपर्टी सेल कार्यालय ले जाया गया। इससे पहले शुक्रवार को मुंबई की एक अदालत ने 45 वर्षीय कुंद्रा और उसके सहयोगी रयान थोर्प को अश्लील फिल्मों के निर्माण से जुड़े एक मामले में 27 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

मुंबई पुलिस ने अदालत को बताया कि उन्हें संदेह है कि पोर्नोग्राफी से अर्जित धन का इस्तेमाल ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए किया गया था। मुंबई पुलिस ने अदालत को बताया, ‘इसीलिए राज कुंद्रा के यस बैंक खाते और यूनाइटेड बैंक ऑफ अफ्रीका खाते के बीच लेनदेन की जांच की जरूरत है। पुलिस ने यह भी दावा किया है कि तीन महिलाओं ने आगे आकर कहा है कि उन्हें अश्लील फिल्मों में अभिनय करने के लिए मजबूर किया गया। आरोपियों ने संघर्षरत मॉडल, अभिनेत्रियों और अन्य लोगों की मजबूरी का फायदा उठाया। मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने कहा था,‘वह मुख्य साजिशकर्ता प्रतीत होता है। हमारे पास इस संबंध में पर्याप्त सबूत हैं।’