राज्यों ने अगर बिजली बेची तो आपूर्ति बंद कर देंगे, केंद्र सरकार की चेतावनी

0
257

नई दिल्ली। सभी राज्य सरकारों और वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को लिखे पत्र में, केंद्रीय बिजली मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से केवल स्थानीय उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए केंद्रीय उत्पादन स्टेशनों (सीजीएस) की आवंटित बिजली का उपयोग करने का अनुरोध किया है।

नई दिल्ली। बिजली उत्पादन संयंत्रों में कोयले के स्टॉक में कमी संभावित रूप से ब्लैकआउट का कारण बन सकती है, की चिंता करते केंद्र सरकार ने कई राज्यों को उनकी बिजली बंद कर देने की चेतावनी दी है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चेतावनी दी कि अगर वे बढ़ती कीमतों को भुनाने के लिए बिजली बेचते हुए पाए जाते हैं तो उनकी बिजली आपूर्ति बंद कर दी जाएगी।

सभी राज्य सरकारों और वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को लिखे पत्र में केंद्रीय बिजली मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से केवल स्थानीय उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए केंद्रीय उत्पादन स्टेशनों (सीजीएस) की आवंटित बिजली का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया है। अतिरिक्त बिजली के मामले में, उसने राज्यों को मंत्रालय को सूचित करने के लिए कहा ताकि बिजली जरूरतमंद राज्यों को दी जा सके।

भारत सरकार के उप सचिव, देवाशीष बोस द्वारा जारी एक पत्र के मुताबिक, “यह देखा गया है कि कुछ राज्य अपने उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति नहीं कर रहे हैं और कुछ क्षेत्रों में लोड शेडिंग लगा रहे हैं। साथ ही, वे बिजली एक्सचेंज में उच्च कीमत पर बिजली भी बेच रहे हैं।”

पत्र में कहा गया है, “इसके अलावा, यदि कोई राज्य पावर एक्सचेंज में बिजली बेचता हुआ पाया जाता है या इस असंबद्ध बिजली को शेड्यूल नहीं करता है, तो उनकी असंबद्ध ऊर्जा को अस्थायी रूप से कम या वापस लिया जा सकता है और अन्य राज्यों को फिर से आवंटित किया जा सकता है, जिन्हें ऐसी बिजली की आवश्यकता होती है।”

यह पत्र उस दिन आया है जब प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कोयले की आपूर्ति और बिजली की स्थिति की समीक्षा की, क्योंकि सरकार पिछले एक सप्ताह से बिजली कटौती का सामना कर रहे कई राज्यों में ऊर्जा संकट को कम करने के लिए रास्ते तलाश रही है।

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मीडिया से कहा, “हमने अपनी आपूर्ति जारी रखी है, यहां तक कि बकाया के बावजूद अतीत में भी जारी रखा है। हम उनसे (राज्यों) स्टॉक बढ़ाने का अनुरोध कर रहे हैं। कोयले की कमी नहीं होगी।”

जोशी ने मंगलवार को कहा, “बारिश के कारण कोयले की कमी थी, जिससे अंतरराष्ट्रीय कीमतों में 60 रुपये प्रति टन से 190 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी हुई। इसके बाद आयातित कोयला वाले बिजली संयंत्र या तो 15-20 दिनों के लिए बंद हो जाते हैं या बहुत कम उत्पादन करते हैं। इससे घरेलू कोयले पर दबाव पड़ा।”

उन्होंने कहा कि सरकार बिजली उत्पादकों की कोयले की मांग को पूरा करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा, “हम मंत्रालय और सीआईएल में कोयले की मांग को पूरा करने के लिए पूरे प्रयास कर रहे हैं… कल (सोमवार), हमने लगभग 1.95 मिलियन टन कोयले की आपूर्ति की। सीआईएल से लगभग 1.6 मिलियन टन और शेष सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड से। सभी को मिलाकर हमने 1.95 मिलियन टन की आपूर्ति की है।”

बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक है और उसके पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा भंडार है, लेकिन बिजली की मांग में भारी उछाल ने महामारी से पहले के स्तर को पीछे छोड़ दिया है, जिससे इसकी कमी हो गई है।

11 अक्टूबर की सरकारी रिपोर्ट में गंभीर रूप से कम स्टॉक वाले 115 संयंत्रों को दिखाया गया है, 107 में पांच दिनों या उससे कम समय के लिए कोयला है। आमतौर पर, किसी भी कोयला आधारित बिजली संयंत्र में 15 दिनों तक का स्टॉक होना चाहिए।

केंद्रीय बिजली मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे अपने पत्र में यह भी कहा कि वर्तमान में कोयला आधारित बिजली संयंत्रों की मांग बढ़ गई है। केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित बिजली उत्पादक वितरण कंपनियों के साथ दीर्घकालिक खरीद समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाते हैं, लेकिन उनके उत्पादन का 15% केंद्र द्वारा “अनअलोकेटेड पावर” के रूप में नियंत्रित किया जाता है, जो जरूरतमंद राज्यों को दिया जाता है।