राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं आज से पहनना होगा मास्क, थर्मल स्कैनर से होगी जांच

0
1124

अजमेर।राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बकाया परीक्षाएं गुरूवार को कुछ देर में शुरू होगी। परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने 6 हजार से ज्यादा केंद्र बनाए हैं। इनमें 521 नए उपकेंद्र शामिल है। ये केन्द्र निजी विद्यालय, राजकीय विद्यालय एवं अन्य वैकल्पिक स्थानों में होंगे। स्टूडेंट्स को मास्क पहनना होगा। थर्मल स्कैनर से जांच के बाद उन्हें प्रवेश मिलेगा।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डी. पी. जारोली ने बताया कि नवीन उप केन्द्रों पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के परीक्षा प्रवेश पत्र अपलोड हो चुके हैं। संबंधित शाला प्रधान उन्हें पूर्व प्रदत्त आई.डी. या पासवर्ड से डाउनलोड कर इनकी हार्ड कॉपी मुद्रण- प्रमाणीकरण कर परीक्षार्थियों को वितरित कर चुके हैं। प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैंं। उप केन्द्रों पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के पुराने प्रवेश पत्र भी मान्य होंगे।

बोर्ड ने जिला शिक्षा अधिकारियों को क्वॉरंटीन सेंटर बने परीक्षा केंद्रों को प्रशासनिक सहयोग से सेनेटाइज्ड कराया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को परीक्षार्थियों के लिए सेनेटाईजर व्यवस्था के लिए 300 रुपए भुगतान किया जाएगा। विद्याार्थियों को मास्क लगाना जरूरी होगा। परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग के बाद प्रवेश मिलेगा।

परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेसिंग को दृष्टिगत परीक्षार्थियों की संख्या भार कम किया गया है। सर्वाधिक 40 उप केन्द्र जयपुर में हैं। बीकानेर में 37, भरतपुर में 36, झालावाड में 33, कोटा में 32, बारां 26, धौलपुर और सवाई माधोपुर में 25-25, अजमेर में 24, सीकर 23, नागौर और दौसा 23-23, बांसवाड़ा में 22, करौली में19, उदयपुर में 17, बाडमेर और बूंदी में 14-14, चुरू और श्रीगंगानगर में 12-12, डूंगरपुर और अलवर 9-9, प्रतापगढ और जालोर 8-8, जोधपुर 6, भीलवाडा और टोंक 5-5 राजसमन्द, चितौडगढ और झंझुनू में 4-4, और हनुमानगढ में 2 नए उप केन्द्र बनाए गए है

नि:शुल्क छपेंगे पेपर
प्रो. जारोली ने बताया कि मार्च में आयोजित परीक्षाओं के समय कक्षा 12 के प्रश्न पत्रों के लिफाफों मेंं कुछ परीक्षा केन्द्रों पर संख्यात्मक और अन्य त्रुटियां मिली थीं। इस पर बोर्ड ने संज्ञान लेकर प्रिन्टर से पुन: प्रश्न पत्र छापकर केन्द्रों पर भेजने कहा। सिक्योरिटी प्रिन्टर ने स्वचालित मशीनों में आई तकनीकी गडबड़ी के कारण गलती बताई। उसने गलती स्वीकारते हुए बोर्ड को नि:शुल्क नए पेपर छापकर जिलों तक भेजने की सहमति दी है। सीनियर सैकण्डरी की शेष रही परीक्षाओं के पेपर नए मुद्रित होकर जिलों में भिजवाए गए हैं। सेकंडरी के लिए भी उप केन्द्रों के नये प्रश्न पत्र जिलों में भिजवाए गए हैं।