माहेश्वरी समाज हमेशा हर संकट में देश के साथ रहा है: ओम बिरला

2110

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि माहेश्वरी समाज की उत्पति महेश भगवान अर्थात देवो के देव महादेव से हुई है। जिस प्रकार महादेव हर संकट के समय उपस्थित होकर उसे समाप्त करते है। ऐसा ही चरित्र माहेश्वरी समाज का है। वे रविवार की रात को झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में आयोजित उनके सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज देश के ऊपर प्राकृतिक आपदा आई है। बाढ़ से कई घर,खेत और देश के नागरिकों का जन जीवन अस्त व्यस्त है । ऐसे में समाज की मदद एक अनुकरणीय पहल है। देश में राजतंत्र के समय और अब प्रजातंत्र तक भामाशाह का समाज के प्रति कर्तव्य रहा है और वह इसे निभाते आये हैं।

आज माहेश्वरी समाज के भामाशाहों का दायित्व और भी बढ़ जाता है, जब देश संकट में हो। उन्होंने कहा कि देश में बदलाव तभी संभव है, जब जनता का जुडाव साथ हो। जब जनता का जुडाव होता है, तो कोई कार्य कठिन नहीं रहता है। जन सहभागिता ही जन आन्दोलन बनती है और समाज में बदलाव आता है।

इस अवसर पर समाज अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि देश के सर्वोच्च सदन में समाज के बंधु कोटा के सांसद ओमकृष्ण बिरला के पहुंचने पर पूरा समाज सहित हाड़ौती व राजस्थान अपने आप को गौरांवित महसूस कर रहा है।

उन्होंने कहा सदन में जिस गंभीरता से बिरला कार्य कर रहे हैं, वह और अधिक प्रशंसनीय है। वर्ष 1952 के बाद पहला मौका है जब सदन में रिकॉर्ड 33 संशोधन हुए हैं। इस बार सत्र की कुल 37 बैठकें हुई हैं और उनमें कोई व्यवधान नहीं हुआ है। करीब 280 घंटों से अधिक लोकसभा की कार्यवाही चली है।

स्वागत भाषण के उपरान्त लोकसभा अध्यक्ष का भव्य स्वागत माहेश्वरी समाज द्वारा किया गया। अध्यक्ष राजेश बिरला,नंद किशोर काल्या,घनश्याम मूंदडा और महेश अजमेरा ने उन्हे साफा पहनाया। बिट्ठलदास मूंदडा, राजेश शारदा और प्रमोद भण्डारी ने उन्हे शॉल उड़ाया। इसके बाद माहेश्वरी समाज कोटा एवं विभिन्न संगठनों के अध्यक्ष एवं मंत्री सहित पदाधिकारियों ने 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष ओमकृष्ण बिरला को 17 मीटर की माला पहनाई।

इसके उपरान्त कार्यक्रम संयोजक ओम माहेश्वरी एवं आनंद राठी ने ओम बिरला के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए छात्र जीवन से लेकर लोकसभा स्पीकर बनने तक का सम्मान पत्र वाचन किया गया। समारोह का आयोजन कजली तीज की पूर्व संध्या पर माहेश्वरी समाज कोटा एवं माहेश्वरी सेवा संस्थान नया कोटा की ओर से किया गया।

कार्यक्रम में सभा नं. 108 के अध्यक्ष श्रीकृष्ण बिरला, समाज अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला,मंत्री बिट्ठल मूंदडा एवं कोटा जिला सहकारी हॉलसेल उपभोक्ता भण्डार लि. के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला, नेपाल माहेश्वरी परिषद नेपाल चेप्टर अध्यक्ष जयकिशन सारडा मौजूद थे।