माहेश्वरी समाज के अन्नकूट में पांच हजार से अधिक लोगों ने ग्रहण की महाप्रसादी

0
233

जीवन की असली खुशी भौतिकवाद में आध्यात्म है: स्पीकर बिरला

कोटा। माहेश्वरी पंचायत कोटा की ओर से शनिवार की रात को माहेश्वरी पब्लिक श्रीनाथपुरम में आयोजित अन्नकूट महोत्सव में पांच हजार से अधिक माहेश्वरी बंधुओं के अलावा अन्य समाज के प्रमुख पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने भक्तिमय संगीत की सुर लहरियों के बीच महाप्रसादी का रसास्वादन किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओमकृष्ण बिरला ने कहा कि दीपावली हमारे जीवन में नई उमंग व उत्साह का संचार करती है। हमें अंतिम व्यक्ति तक इस खुशी को पहुंचाना चाहिए। समाज के स्तर पर हमें वंचितों को आगे लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन की असली खुशी भौतिकवाद में आध्यात्म है। हमारे जीवन में जब आध्यात्म के ज्ञान का प्रकाश होगा, तो जीवन में असली आनंद हमें प्राप्त होगा।

सामाजिक समरसता को बढावा
पांचजन्य अतिथि के रूप के अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा (पश्चिमांचल) के उपसभापति एवं माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने अन्नकूट के आयोजन को सामाजिक समरसता के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से मेलजोल बढ़ता है। समाज में एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति से परिचय बढ़ता है और मैत्री भाव व सामंजस्य के विचारों को बल मिलता है। समाज में मेलजोल व उन्नति के लिए हमें ऐसे आयोजनो को समय-समय पर करते रहना चाहिए।

पर्यावरण एवं अन्न सरंक्षण का संदेश
कार्यसमिति सदस्य सुरेश चंद्र काबरा,पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के मंत्री महेशचंद एवं सहमंत्री घनश्याम मूंदडा ने बताया कि कार्यक्रम में पांच हजार से अधिक माहेश्वरी बंधुओं ने शिरकित की। माहेश्वरी स्कूल के प्रांगण में लोगों को टेबल-कुर्सी पर बिठाकर मनुहार से भोजन परोसा गया और प्रेमभाव में ग्रहण करने का आग्रह किया गया।

सभी लोगों को भोजन स्टील की कटोरी थाली व कटोरी में करवाया गया। किसी भी प्रकार का डिस्पोजल इस कार्यक्रम में उपयोग में नहीं लिया गया। उन्होंने बताया कि पर्यावरण सरंक्षण को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया। समाज के लोगों ने परोसगारी करते हुए भोजन करने वालों को अन्न बर्बाद ना करने का निवेदन भी किया। ‘उतना ही लें थाली में, व्यर्थ न जाए नाली में’ के स्लोगन को भी माईक पर बोल कर अन्न संरक्षण का संदेश दिया गया।

मुझे अपने चरणों से लगा ले श्याम….
भजन स्पर्धा में महिलाओं एवं युवतियों ने एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुति दी। मुझे अपने चरणों से लगा ले श्याम मुरली वाले….एक राधा एक मीरा दोनों ने मनमोहन को चाहा….तेरे नजर है जादू टोना… आदि गीतों से समां बांध दिया।

नीना मरचून्या एवं संगीता काबरा ने बताया कि माहेश्वरी महिला मण्डल कोटा एवं माहेश्वरी नवोदित मंडल कोटा की ओर से महिला भजन स्पर्धा का आयोजन किया गया। जिसमें वरिष्ठ वर्ग की महिलाओं की 37 प्रविष्टियां के 12 राउंड के उपरांत फाइनल विजेता चुनी गई। कनिष्ठ युवती वर्ग में 22 भजन के 9 राउंड आयोजित किए गए। कार्यक्रम का संचालन गोविंद माहेश्वरी ने किया। भजन स्पर्धा की विजेताओं को समाज की ओर से प्रशस्ति पत्र भेंट किये गए।

यह भी रहे मौजूद
पंचायत के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जाखेटिया व मंत्री रामचरण धूत ने बताया कि इस मोके पर कोटा जिला उपभोक्ता होलसेल भंडार लि के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला, लाडपुरा विधायक कल्पना देवी, पूर्व विधायक हीरा लाल नागर, पूर्व महापौर महेश विजय, अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष आशा माहेश्वरी सहित कई राजनेता, समाजसेवी और विभिन्न समाजों के अध्यक्षों एवं प्रबुद्धजनों की गरिमापूर्ण उपस्थिती रही।

इनका रहा विशेष योगदान
माहेश्वरी समाज के अन्नकूट महोत्सव को सफल बनाने के लिये माहेश्वरी समाज के मंत्री बिट्ठल दास मूंदडा, उपाध्यक्ष नंद किशोर काल्या, पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के मंत्री महेशचंद अजमेरा, समाज कोषाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शारदा, सहमंत्री घनश्याम मूंदड़ा, पंचायत के अध्यक्ष कृष्णगोपाल जाखेटिया, पूर्व अध्यक्ष बद्री विशाल माहेश्वरी, मंत्री रामचरण धूत, माहेश्वरी सेवा संस्थान नया कोटा के अध्यक्ष प्रमोद कुमार भंडारी, माहेश्वरी सेवा समिति कुन्हाड़ी के अध्यक्ष महेश फलोड, पंचायत के कोषाध्यक्ष बृजगोपाल भराडिया समेत समाज के कई लोगों का विशेष योगदान रहा।