महिंद्रा की 3 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही, जानिए कब तक होंगी लॉन्च

0
1670

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को देश में तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक वीइकल्स पर जीएसटी रेट 12 पर्सेंट से 5 पर्सेंट होने के बाद इसके इस्तेमाल को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यही वजह है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनियों के अलावा नई स्टार्टअप कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वीइकल्स लेकर आ रही है। अब देश की दिग्गज कार कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा ने 3 नई इलेक्ट्रिक कारें लाने की घोषणा की है।

महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के एमडी पवन गोयनका ने पहली तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित करने के दौरान 3 नई इलेक्ट्रिक कारें लाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा है कि कंपनी अपनी माइक्रो-एसयूवी KUV100 का इलेक्ट्रिक वर्जन eKUV100 इस साल के अंत तक लॉन्च करेगी।

साल 2020 में इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 बाजार में उतारी जाएगी। इसके बाद फॉर्ड अस्पायर के इलेक्ट्रिक वर्जन को महिंद्रा के बैज (कार का महिंद्रा वेरियंट) के साथ लॉन्च किया जाएगा। इलेक्ट्रिक महिंद्रा अस्पायर 2021 में बाजार में उतारी जाएगी।

कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने 73वीं सालाना आम बैठक में कहा कि इंडस्ट्री में ‘बड़ा बुनियादी बदलाव’ हो रहा है और यह उस बदलाव का लाभ उठाने का समय है। महिंद्रा ने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियां चलाने का जो लक्ष्य है, वह हासिल किए जाने योग्य है और भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का केंद्र बनने की क्षमता है।

मैं भारत को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए वैश्विक केंद्र बनाने के लक्ष्य को हासिल होता हुआ देख सकता हूं। उन्होंने कहा कि महिंद्रा ऐंड महिंद्रा अगले तीन साल में कुल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

बता दें कि महिंद्रा फिलहाल e-Verito इलेक्ट्रिक कार बेचती है। ये तीनों नई इलेक्ट्रिक कारें ई-वेरिटो के साथ कंपनी की इलेक्ट्रिक लाइनअप को बढ़ाएंगी। वहीं, महिंद्रा की एक अन्य इलेक्ट्रिक कार E20 को नए सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप न होने के चलते बंद कर दिया गया है।