बीमा कारोबार की हिस्सेदारी बेचेगा एसबीआई, 3465 करोड़ मिलेंगे

1178

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने बीमा कारोबार एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में अपनी हिस्सेदारी कम करने का फैसला किया है। एसबीआई ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में अपनी 4.5 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री करेगा। इस बिक्री से एसबीआई को 3465 करोड़ रुपए मिलेंगे। प्रमोटर की हिस्सेदारी कम करने के रेगुलेटरी के नियमों के तहत यह बिक्री की जा रही है।

बेस इश्यू पर बेचे जाएंगे 3.5 फीसदी शेय
एसबीआई ने कहा है कि एसबीआई लाइफ के 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री बेस इश्यू प्राइस पर की जाएगी। इसके अलावा कुल जारी शेयरों में से एक फीसदी अतिरिक्त शेयरों को बेचने का भी विकल्प रखा गया है। बिक्री के लिए 770 रुपए प्रति इक्विटी शेयर की कीमत फिक्स की गई है। एसबीआई ने रेगुलेटरी को दी जानकारी में कहा है कि नॉन रिटेल निवेशक 12 सितंबर को और रिटेल निवेशक 13 सितंबर को शेयरों की खरीदारी कर सकते हैं। इन दोनों दिनों में 3.5 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे।

प्रमोटरों की हिस्सेदारी कम करने के लिए की जा रही है बिक्री
बैंक ने कहा है कि रेगुलेटरी के नियमों में अनुसार प्रमोटरों की हिस्सेदारी कम करने के उद्देश्य से यह बिक्री की जा रही है। एसबीआई लाइफ में प्रमोटरों और प्रमोटर ग्रुप की 67.30 फीसदी हिस्सेदारी है। इसमें एसबीआई की 62.10 फीसदी और बीएनपी परिबास कार्डियाफ की 5.20 फीसदी हिस्सेदारी है।