बिना सेट टॉप बॉक्स बदले किसी भी TV ब्रॉडकास्टिंग कंपनी की सेवा ले सकेंगे

1022

नई दिल्ली। सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत एक ही सेट टॉप बॉक्स पर टीवी चैनल ब्रॉडकास्ट करने वाली अलग-अलग कंपनियों की सेवा ली जा सकेगी। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को डिजिटल टीवी ब्रॉडकास्टिंग सेवाओं के लिए सेट टॉप बॉक्स इंटरऑपरेबिलिटी पर एक परामर्श पत्र जारी किया है। इस पर सभी संबंधित पक्षों की राय मांगी गई है।

ट्राई का मानना है कि एक ही सेट टॉप बॉक्स पर अलग-अलग सेवा प्रदाताओं की सेवा उपलब्ध होने की सुविधा नहीं होने से पे-टीवी बाजार में प्रतिस्पर्धा तो घटती ही है साथ ही यह टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन, सेवा की गुणवत्ता सुधरने और सेक्टर के विकास में भी बाधक है।

ट्राई ने परामर्श पत्र को अपने वेबसाइट पर डाला है। इस पर सोमवार नौ दिसंबर तक सभी संबंधित पक्षों से राय मांगी गई है। इस चक्र में आने वाली राय पर फिर से सोमवार 23 दिसंबर तक राय मंगाई जाएगी। अब तक की व्यवस्था के मुताबिक यदि आप एक सेवा प्रदाता कंपनी से टेलीविजन चैनल का कनेक्शन लेते हैं, तो वह आपको एक सेट टॉप बॉक्स देती है।

जब आप सेवा प्रदाता कंपनी बदलते हैं, तो आपको सेटटॉप बॉक्स भी बदलना पड़ता है। इंटरऑपरेबिलिटी होने पर आप को सिर्फ एक बार सेट टॉप बॉक्स लेना होगा। आप इसी सेट टॉप बॉक्स पर अलग-अलग कंपनियों से टेलीविजन चैनल का कनेक्शन ले सकते हैं।

ट्राई ने अप्रैल 2016 में इस पर एक प्री कंसल्टेशन पेपर जारी किया था। इसके बाद अगस्त 2017 में सॉल्यूशन आर्किटेक्चर पर एक कंसल्टेशन नोट जारी किया गया। इसका विकास सी-डॉट ने किया था। इस स्मार्टकार्ड आधारित समाधान का नियंत्रित माहौल में सफलता पूर्वक प्रयोग किया गया। अभी इस पर प्रयोग जारी है।