बिटकॉइन 3% से ज्यादा बढ़कर दो साल के उच्चतम स्तर 51,200 डॉलर पर

49

नई दिल्ली। Bitcoin Investment: बुधवार को बिटकॉइन का मूल्य 3% से ज्यादा बढ़कर $51,200 हो गया, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण $1 ट्रिलियन से ज्यादा हो गया। यह उछाल, पिछले एक सप्ताह में 19.5% की महत्वपूर्ण वृद्धि के कारण आया है, दो साल पहले नवंबर 2021 के बाद पहली बार बिटकॉइन इस स्तर पर पहुंचा है।

हालिया उछाल मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि अमेरिका ने 11 जनवरी को नौ बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) को मंजूरी दी और लिस्ट किया। इसमें उसी दिन लंबे समय से चले आ रहे ग्रेस्केल बिटकॉइन ट्रस्ट को ईटीएफ में बदलना शामिल है।

नए बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) कई और निवेशकों को बिटकॉइन की ओर आकर्षित करने के लिए तैयार हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, नए फंड अपनी शुरुआत के बाद से अब तक लगभग 9 बिलियन डॉलर ला चुके हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि नवंबर 2012 में पहली halving के बाद, बिटकॉइन की कीमत एक साल के भीतर 13 डॉलर से बढ़कर 1,152 डॉलर हो गई, जो एक साल और एक महीने बाद अपने पीक पॉइंट पर पहुंच गई।

इसी तरह, जुलाई 2016 में दूसरे पड़ाव (halving) के बाद, डेढ़ साल के भीतर बिटकॉइन की कीमत 664 डॉलर से बढ़कर 17,760 डॉलर हो गई, जो एक साल और पांच महीने बाद अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच गई। मई 2020 में तीसरे पड़ाव (halving) के कारण अप्रैल और नवंबर 2021 के बीच बिटकॉइन की कीमत $9,734 से बढ़कर $67,549 हो गई, जो halving के एक साल और छह महीने बाद अपने चरम पर पहुंच गई।

बिटकॉइन को शिखर पर पहुंचने की उम्मीद: अगले 63 दिनों में होने वाली चौथी कटौती (halving) और उसी समय के आसपास अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा संभावित दर में कटौती के साथ, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बाजार बिटकॉइन के $69,000 के पिछले शिखर तक पहुंचने का लक्ष्य रख सकता है।

BuyUcoin के सीईओ शिवम ठकराल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि व्यापक आर्थिक कारकों जैसे फेड दर में कटौती की उम्मीद और बिटकॉइन ETF में बढ़ती दिलचस्पी से मध्यम से लंबी अवधि में बाजार पर असर पड़ने की उम्मीद है।

ठकराल को उम्मीद है कि बिटकॉइन halving के बाद अपने पिछले शिखर पर पहुंच जाएगा। लिमिनल कस्टडी सॉल्यूशंस के मनहर गैरेग्रैट का सुझाव है कि यदि मांग मजबूत बनी रहती है, तो डिजिटल एसेट के लिए पिछली ऊंचाई को पार करते हुए, halving से एक नई तेजी का ट्रेंड शुरू हो सकता है।