बिटकॉइन ने दर्ज की 40 फीसदी की बढ़त, फरवरी में टूटे तेजी के रिकॉर्ड

47

मुंबई। Bitcoin Investment: बिटकॉइन फरवरी में 39.7 प्रतिशत की बढ़त दर्ज करते हुए 60,000 डॉलर के करीब पहुंच गया। यह दिसंबर 2020 के बाद से महीने के अनुसार, सबसे बड़ी तेजी है। दिसंबर, 2021 में बिटकॉइन 4.3 प्रतिशत ऊपर था और 59,244 डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

पिछले चार महीनों में टोकन की कीमत दोगुनी हो गई है। इसके अलावा, प्रचलन में मौजूद सभी बिटकॉइन की कीमत दो सालों में पहली बार इस महीने 2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है। 2022 में मंदी के बाजार के दौरान, जब FTX और अन्य क्रिप्टो प्लेटफॉर्म गिर गए, तो सीमा लगभग 820 बिलियन डॉलर तक गिर गई थी।

बिटकॉइन ETFs की ओर बढ़ रहा रुझान
मुड्रेक्स (Mudrex) के सीईओ एडुल पटेल ने कहा, ‘इस उछाल का श्रेय बिटकॉइन स्पॉट ETF में कुल 3 बिलियन डॉलर की पर्याप्त ट्रेडिंग एक्टिविटी को दिया जा सकता है, जो बाजार में बढ़ती मांग की ओर इशारा करता है।’

11 जनवरी को अमेरिका में लिस्ट किए गए बड़े बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETFs) में इस सप्ताह लोगों के रुझान में बढ़ोतरी देखी गई है। रॉयटर्स के अनुसार, ग्रेस्केल (Grayscale), फिडेलिटी (Fidelity) और ब्लैकरॉक (BlackRock) द्वारा संचालित तीन सबसे लोकप्रिय, ट्रेडिंग वॉल्यूम में वृद्धि देखी गई है।

कॉइनस्विच वेंचर्स (CoinSwitch Ventures) के इन्वेस्टमेंट हेड पार्थ चतुर्वेदी ने कहा, ‘Blackrock के पास अब बिटकॉइन होल्डिंग्स में लगभग 7 बिलियन डॉलर और Fidelity के पास लगभग 5 बिलियन डॉलर हैं, जो नए लॉन्च किए गए ETF के लिए बड़ी संख्या है।’

ब्लूमबर्ग की एक दूसरी रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल 11 जनवरी को लॉन्च होने के बाद से, बिटकॉइन ETF ने 5.6 बिलियन डॉलर का निवेश आकर्षित किया है।

किस वजह से बढ़ रही बिटकॉइन की मांग?
चतुर्वेदी ने कहा, ‘दैनिक बिटकॉइन जेनरेशन 900 से घटकर 450 होने और नए ETF द्वारा 2000 से अधिक बिटकॉइन की निरंतर मांग के कारण, इस असंतुलन के परिणामस्वरूप मूल्य में वृद्धि होगी।’आने वाले दिनों में, विशेषज्ञों का सुझाव है कि बिटकॉइन लगभग 69,000 डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर (All time high level) पर पहुंचने की ओर बढ़ रहा है।