पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

0
189

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई गंभीर चूक की जांच के लिए पंजाब सरकार ने दो सदस्यीय उच्च स्तरीय बृहस्पतिवार को गठित कर दी है। समिति तीन दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उधर, इस मामले में दाखिल याचिका को स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई का निर्णय लिया है।

पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सेवानिवृत्त जस्टिस महताब सिंह गिल और गृह एवं कानून मामलों के प्रधान सचिव अनुराग वर्मा इस बात की सघन जांच करेंगे कि आखिर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक कैसे हुई। हुसैनीवाला जाते समय पीएम मोदी का काफिला प्रदर्शनकारियों के बीच फंसने की घटना पर सियासी भूचाल मच गया। भाजपा ने कांग्रेस पर पीएम मोदी की जान जोखिम में डालने की साजिश रचने का आरोप लगाया।

गृहमंत्रालय ने पंजाब सरकार से इस मामले में तत्काल रिपोर्ट तलब की थी और जिम्मेदारी तय कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। हालांकि मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने सुरक्षा इंतजाम में किसी तरह की चूक या इसके पीछे किसी तरह के राजनीतिक इरादे से इनकार किया है। उन्होंने कहा, सरकार किसी भी जांच के लिए तैयार है।

वहीं वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर इस मामले को गंभीर बताया और तत्काल सुनवाई की मांग की है। सीजेआई एनवी रमण ने उनकी याचिका पर संज्ञान लेते हुए इसकी प्रति राज्य सरकार को देने का निर्देश दिया। सीजेआई ने कहा, शुक्रवार को हम सबसे पहले इस मामले की सुनवाई करेंगे। याचिका में प्रदेश सरकार को चूक का कारण पता लगाने और भविष्य में ऐसा न हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश देने की मांग की गई।

राष्ट्रपति कोविंद ने भी जताई चिंता
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम की सुरक्षा में चूक पर चिंता जताई। मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन में कोविंद से मुलाकात कर पूरे मामले की जानकारी दी। बाद में मोदी ने ट्वीट किया, आज राष्ट्रपति से मुलाकात हुई। मेरे लिए उनकी चिंता जताने व हमेशा बेहतर करने के लिए प्रेरित करने वाली उनकी शुभकामनाओं के लिए आभारी हूं। इससे पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी मोदी से बात की और इस घटना पर चिंता जाहिर की।

भाजपा देशभर में कराएगी महामृत्युंजय जाप
पंजाब की घटना के बाद भाजपा प्रधानमंत्री मोदी की लंबी उम्र के लिए देशभर में महामृत्युंजय मंत्र का जाप कराएगी। दिल्ली में पार्टी के महासचिव अरुण सिंह, दुष्यंत गौतम और बैज्यंत पांडा ने सीपी के हनुमान मंदिर में मोदी के लिए प्रार्थना की। वाराणसी में मोदी के लिए काल भैरव मंदिर में विशेष प्रार्थना व आरती की जाएगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी गुफा मंदिर में महा मृत्युंजय जाप कराएंगे। इसके अलावा महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर मंदिर में भी प्रार्थना व जाप किए जाएंगे।

अलर्ट और अंदेशे के बावजूद हुई चूक
पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) (कानून व्यवस्था) ने सुरक्षा के संबंध में लिखित दिशा-निर्देश के साथ अलर्ट जारी कर कहा था किसानों के प्रदर्शन पर निगाह रखी जाए और उन्हें हर हाल में बैठक स्थल और रूट तक पहुंचने न दिया जाए। एडीजीपी ने फिरोजपुर के एसएसपी को खुद मौके का मुआयना करने का निर्देश दिया था। किसान आंदोलन के मद्देनजर पीएम के रूट में अलग-अलग जगहों पर भारी पुलिस बंदोबस्त करने के लिए कहा था। बावजूद इसके पीएम का काफिला सड़क पर करीब 20 मिनट तक फंसा रहा।