पाकिस्तान छाप रहा है 2,000 के नकली नोट, कॉपी किए हाइ-टेक फीचर्स

1015

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने देश से हाई-क्वालिटी के नकली नोट की स्मगलिंग के पाकिस्तानी कनेक्शन का पता लगाया है। इसमें सामने आया है कि पाकिस्तान के अपराधी संगठनों ने 2000 रुपए के भारतीय नोट के सबसे विशिष्ट फीचर को कॉपी किया है।

इस खुलासे ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है, क्योंकि फीचर्स कॉपी करने का काम शीर्ष अधिकारियों की मिली-भगत के बिना संभव नहीं है। इस खबर के समाने आते ही यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि सरकार ने इस वजह से भी बाजार से 2000 रुपए के नोट कम कर दिए हैं।

यह पहली बार है कि स्पेशल सेल द्वारा पकड़े गए फेक इंडियन करेंसी नोट में वही ‘ऑप्टिकल वेरिएबल इंक’ का इस्तेमाल किया गया है जो भारत में 2000 रुपए का नोट छापने में इस्तेमाल होता है। एजेंसी की खबर के मुताबिक, एक अधिकारी ने स्पेशल सेल को बताया कि यह बेहद ही हाई-क्वालिटी की खास इंक होती है जो कलर शिफ्ट इफेक्ट पर काम करते हैं। 2000 रुपए के नोट को थोड़ा सा टेढ़ा करने पर अगले भाग में धागे का रंग हरे से नीला हो जाता है।

आईएसआई के संरक्षण में छप रहे हैं नकली नोट
जांच में पता लगा है कि नोट का जो दूसरा विशिष्ट फीचर कॉपी किया गया है, वह है नोट के एकदम दाएं और बाएं तरफ उभरी हुईं दो रेखाएं। यह दोनों उभरी हुई रेखाएं दृष्टिबाधित लोगों के लिए पहचान करने के चिह्न हैं। छह महीने पहले जो नकली नोट पकड़े गए थे, उनमें ऐसे सिक्योरिटी फीचर नहीं थे।

इस बार नोट में दाहिने हाथ पर नीचे की तरफ छपे सीरीज नंबर को भी कॉपी किया गया है। उदाहरण के लिए, इस बार जो नोट पकड़े गए हैं, उनमें ‘7FK’ सीरीज छपी है। इससे पहले वाले नकली नोटों में यह सीरीज नहीं छपी थी, जिससे कोई भी इन्हें एक नजर में पहचान सकता था।