पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार, जानिए क्यों हुई गिरफ्तारी

98

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनकी गिरफ्तारी को लेकर कई दिनों से कवायद चल रही थी। इसी बीच इमरान खान ने कहा कि उन्हें पता था कि उनकी गिरफ्तारी होने वाली है।

गिरफ्तारी वारंट जारी करने वाली अदालत में पेशी से कुछ घंटे पहले उन्होंने न्यूज एजेंसी रायटर को बताया कि उनकी गिरफ्तारी के बाद पार्टी किस तरह से आगे काम करेंगी। इमरान खान ने बताया कि उनकी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

इमरान खान पिछले साल सत्ता से बाहर होने के बाद लगातार सुर्खियों में हैं। उनके खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए थे। मंगलवार को पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ तीखी झड़पें हुईं।

इससे पहले शनिवार को इस्लामाबाद जाने से पहले अपने लाहौर वाले घर में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ 94 मामले दर्ज हैं। उन्होंने कहा, “यदि मैं जेल के अंदर रहा तो पार्टी को लेकर एक समिति गठित की गई है, जो इसके लिए निर्णय लेगी।”

इमरान खान ने कहा कि उनकी जिंदगी में खतरा पहले से कहीं अधिक है। उन्होंने जोर देकर कहा कि बिना सबूत दिए उनके राजनीतिक विरोधी और सेना उन्हें इस साल के अंत में चुनाव में खड़े होने से रोकना चाहती हैं । इमरान खान की आरोपों को खंडन करते हुए सरकार ने मामलों के पीछे होने से इनकार किया है। वहीं 75 साल के इतिहास के लगभग आधे समय तक देश पर शासन कर चुकी सेना ने भी इस मामले से पल्ला झाड़ लिया और खुद को राजनीति के प्रति तटस्थ बताया।

किस मामले में हुई गिरफ्तारी?
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। पाकिस्तान तहरीके इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान को इस मामले में दर्ज कई एफआईआर के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया। वह इस मामले में जमानत मंजूर करवाने इस्लामाबाद हाईकोर्ट गये थे। उन्हें हाईकोर्ट के बाहर ही गिरफ्तार कर लिया गया। जियो न्यूज के अनुसार उन्हें रेंजर्स ने गिरफ्तार किया और उन्हें ब्लैक वीगो वाहन में ले जाया गया।