गो काष्ठ एवं गोमय समिधा से करें होलिका दहन: कोटा व्यापार महासंघ

0
175

कोटा। वैश्विक पर्यावरण संरक्षक को लेकर घर-घर गोमय, हर घर गोमय पर एक कार्यशाला का आयोजन सोमवार को गायत्री शक्तिपीठ विज्ञान नगर पर किया गया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में गोमय परिवार के फाउंडर डायरेक्टर डॉ. सीताराम गुप्ता ने कहा कि होलिका दहन एवं अंतिम संस्कार में पेड़ों की लकड़ी के बजाय गोबर व अन्य वस्तुओं से निर्मित गो काष्ठ एवं गोमय समिधा का उपयोग कर पर्यावरण को बचाएं।

उन्होंने कहा कि कई परिवार ऐसे होते हैं जिनके पास व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी का पैसा जुटाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गोमय परिवार एवं अशंदानी फाउंडेशन ने इस पुनित कार्य की शुरुआत कर अंतिम संस्कार सम्मानपूर्वक कराने का प्रयास किया है।

उन्होंने बताया कि अब इसके प्रति लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है। भारी मात्रा में गो काष्ठ एवं गोमय समिधा से अंतिम संस्कार हो रहे हैं। इतना ही नहीं होलिका दहन के लिए भी सैकड़ों की तादाद में गो काष्ठ का उपयोग किया जा रहा है।

दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल ने कहा कि कोटा में भी बंधा धर्मपुरा गौशाला में गो काष्ठ बनाया जा रहा है। जिसका धीरे-धीरे अब अंतिम संस्कार में उपयोग किया जा रहा है, जो पर्यावरण बचाने के लिए शुभ संकेत है ।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि जनहित एवं समाज के साथ-साथ वैश्विक पर्यावरण संरक्षण के लिए एक सार्थक प्रयास है। कोटा में इसकी पहल शुरू हो चुकी है। आने वाले होली के पर्व पर होलिका दहन के लिए भी कई संस्थाओं ने गो काष्ठ की बुकिंग करवाई है। उन्होंने सभी संस्थाओं को आव्हान किया कि होलिका दहन में शहर को पर्यावरण एवं पेड़ों को बचाने व प्रदूषण मुक्त रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा गो काष्ठ एवं गोमय समिधा का उपयोग करें, जिससे पेड़ों को काटने से बचाया जा सके।

भाटिया एंड कंपनी के एमडी प्रेम भाटिया एवं गायत्री परिवार के मुख्य ट्रस्टी जीडी पटेल ने कहा शहर के मोक्षधामों में शीघ्र ही गो काष्ठ एवं गोमय समिधा के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। मोक्षधामों की दशा सुधारने के लिए भी सभी द्वारा मिलकर इस दिशा में ठोस प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आमजन को गो काष्ठ एवं गोमय समिधा से ही अंतिम संस्कार करवाने के लिए प्रेरित करेंगे ।

इन्होने उठाया पर्यावरण संरक्षण का बीड़ा
इस दिशा में मुख्य रूप से गोमय परिवार कोटा के संरक्षक मंडल एवं एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य द्वारा कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है, जिसमें गोमई परिवार के फाउंडर डायरेक्टर डॉक्टर सीताराम गुप्ता, गायत्री परिवार के मुख्य ट्रस्टी जीडी पटेल दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी भाटिया एंड कंपनी के एमडी प्रेम भाटिया राजस्थान कांग्रेस कमेटी की सचिव राखी गौतम समाज कल्याण बोर्ड की सदस्य सीता भाटी, लघु उद्योग भारती की अध्यक्ष शशि मित्तल, मातेश्वरी समाज सेवा संस्थान के शरद चतुर्वेदी, शिव ज्योति कान्वेंट स्कूल के रमेश गुप्ता मानव सेवा समिति हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. एसके सिंघल, पंजाब नेशनल बैंक के रिटायर्ड अधिकारी मनोहर खंडेलवाल, राजस्थान पेंशनर समाज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरीसूदन शर्मा, समाजसेवी अशोक चांदना, महेश आहुजा, कोटा जोन के परितोष गोविल सहित कई समाज सेवियों ने शहर को प्रदूषण से मुक्त बनाने एवं पर्यावरण संरक्षण का बीड़ा उठाया है।