निवेश: टाटा टेक्‍नोलॉजीज के आईपीओ ने कर दिया कमाल, 70 गुना हुआ सब्‍सक्राइब

37

नई दिल्ली। Tata Technologies IPO: टाटा ग्रुप के आईपीओ ने सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले। 22 नवंबर को 20 साल बाद टाटा ग्रुप (Tata Group) का कोई IPO सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुला और 24 नंवबर तक इसे निवेशकों का गजब रिस्‍पांस मिला। इन तीन दिनों के दौरान टाटा टेक्‍नोलॉजीज (Tata Technologies Ltd) के IPO को 69.43 गुना सब्‍सक्राइब किया गया।

एंकर इंवेस्‍टरों को छोड़कर 2,200 के इश्‍यू के लिए 1.56 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाइ गई। अब टाटा टेक आईपीओ (Tata Tech IPO) के शेयरों का अलॉटमेंट 3 से 5 वर्किंग डे के दौरान किया जाएगा।

24 नवंबर 2023 को इस आईपीओ को सब्‍सक्राइब करने का आखिरी दिन था. ऐसे में निवेशकों ने TATA के इस आईपीओ में खूब पैसे लगाया, जिसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसे करीब 70 गुना सब्‍सक्राइब किया गया है, जो इस साल अबतक का सबसे बड़ा IPO बन चुका है। टाटा टेक आईपीओ को पहले ही दिन 6.54 गुना सब्‍सक्राइब किया गया था।

टाटा ग्रुप के आईपीओ में योग्य संस्थागत बोलीदाताओं (QIB) के लिए रिजर्व हिस्से को 203.41 गुना सब्सक्राइब किया गया था, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्से को 62.11 गुना सब्सक्राइब किया गया था। वहीं रिटेल निवेशकों (Retail Investors) को टाटा टेक्‍नोलॉजीज (Tata Technologies) में 16.5 गुना सब्‍स‍क्रिप्‍शन मिला है, जबकि टाटा मोटर्स (Tata Motors) के इंवेस्‍टरों के लिए रिजर्व हिस्‍से को 29.19 गुना से ज्‍यादा सब्‍सक्राइब किया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, नॉन लिस्‍टेड मार्केट में टाटा टेक्‍नोलॉजीज के शेयरों (Tata Technology Share Price) की भारी डिमांड है और ग्रे मार्केट प्रीमियम बढ़कर 403 रुपये हो चुका है। हालांकि ग्रे मार्केट केवल एक संकेत है कि मार्केट में शेयरों की चाल कैसी हो सकती है। टाटा टेक्‍नोलॉजीज आईपीओ (Tata Technologies IPO) का प्राइस बैंड 475- 500 रुपये प्रति शेयर है।

टाटा टेक्‍नोलॉजीज के आईपीओ में ओएफएस के तहत मूल कंपनी टाटा मोटर्स 4.62 करोड़ शेयर बेचेगी, अल्‍फा टीसी होल्डिंग्‍स 97.1 लाख शेयर बेचेगी और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड की ओर से 48 लाख शेयर बेचा जा रहा है। वहीं इश्‍यू के लिए 50 फीसदी योग्‍य संस्‍थागत बोलीदाताओं के लिए अलग रखा गया है। जबकि खुदरा निवेशकों और गैर संस्‍थागत निवेशकों के लिए रिजर्व कोटा क्रमशः 35% और 15% है।

कब होगी लिस्टिंग: टाटा टेक्‍नोलॉजी आईपीओ के शेयरों का अलॉटमेंट गुरुवार, 30 नवंबर को हो सकता है। वहीं बीएसई और एनएसई पर टाटा की ये कंपनी 5 दिसंबर 2023 को लिस्‍ट होगी। गौरतलब है कि ग्रे मार्केट में टाटा टेक्‍नोलॉजीज आईपीओ को करीब 81 फीसदी प्रीमियम मिलने के संकेत दिख रहे हैं।