निर्यातकों की मांग से दो सप्ताह में 10 फीसदी से ज्यादा महंगा हुआ धनिया

57

नई दिल्ली। निर्यातकों की मांग एवं आवक कमजोर पड़ने से धनिया के भाव बढ़ रहे हैं। इस महीने धनिया के भाव (Coriander Price) 600 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक बढ़ चुके हैं। जानकारों के मुताबिक आगे भी धनिया की कीमतों में तेजी जारी रह सकती है क्योंकि अब धनिया की आवक का पीक सीजन खत्म हो गया है और मांग मजबूत है।

10 फीसदी से ज्यादा महंगा हुआ धनिया
कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स पर दो सप्ताह पहले 6 जुलाई को धनिया का अगस्त कॉन्ट्रैक्ट 6,774 रुपये के भाव पर बंद हुआ था, आज इस कॉन्ट्रैक्ट ने 7,494 रुपये के भाव पर दिन का उच्च स्तर छू लिया।

इस तरह दो सप्ताह के दौरान धनिया के वायदा भाव करीब 10 फीसदी बढ़ चुके हैं। हालांकि पिछले साल की तुलना धनिया अभी भी सस्ता बिक रहा है। पिछले साल 20 जुलाई को धनिया अगस्त कॉन्ट्रैक्ट 12,054 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बंद हुआ था।

निर्यात मांग बढ़ने से धनिया में मजबूती
आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट व जिंस विशेषज्ञ अनुज गुप्ता कहते हैं कि महीने भर से बारिश के कारण धनिया उत्पादक इलाकों में इसकी आवक में कमी आई है। जिससे इसके दाम बढ रहे हैं। कमोडिटी एक्सपर्ट इंद्रजीत पॉल ने कहा कि जून महीने में मंडियों में करीब 59 हजार टन धनिया की आवक हुई थी। जुलाई महीने में अब तक 27,700 टन आवक हो चुकी है। 20 दिन बीतने के बाद पिछले महीने की आवक के आधे के बराबर भी आवक नहीं हुई है।

7,800 रुपये हो सकता है भाव
पॉल ने कहा कि कमजोर आवक के साथ ही धनिया की निर्यात मांग बढ़ने से भी इसकी कीमतों में तेजी आ रही है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल—मई अवधि में 36,932 टन धनिया का निर्यात हो चुका है, जबकि पिछली समान में यह आंकडा 7,812 टन था। जाहिर है धनिया के निर्यात में 4 गुना से भी ज्यादा इजाफा हुआ है। धनिया के भाव आगे बढ़कर 7,800 रुपये प्रति क्विंटल तक जा सकते हैं।