नगरीय विकास मंत्री धारीवाल ने रोशनी से नहाये चंबल रिवर फ्रंट को निहारा

0
62
स्वायत शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल चंबल रिवर फ्रंट के उद्घाटन समारोह की तैयारी का जायजा लेते हुए।

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के कोटा में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल रोशनी से नहाए चंबल रिवर फ्रंट का अद्भुत नजारा देखने के लिए शुक्रवार रात वहां पहुंचे और चंबल रिवर फ्रंट के ज्यादातर हिस्सों का अवलोकन कर वहां की स्थापत्य कला और सौंदर्य का जायजा लिया।

कोटा में इसी महीने चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजोन पार्क का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों उद्घाटन के कार्यक्रम को लेकर की जा रही अंतिम तैयारियों को देखने श्री धारीवाल शुक्रवार को इन दोनों स्थानों पर पहुंचे थे।

जिस समय से श्री धारीवाल पहुंचे, चम्बल रिवर फ्रंट के दोनों और विकसित किए गए विभिन्न स्मारक-घाट अपनी अलग-अलग विशिष्ठता के साथ खूबसूरती के रंग बिखेर कर अद्भुत नजारा उपस्थित कर रहे थे, जिन्हें देखते ही बनता था।

सब तरफ़ खूबसूरत रंग-बिरंगी रोशनियां बिखरी हुई थी। चंबल रिवर फ्रंट के एक कोने से दूसरा कोना रोशनी के समंदर में नहाया हुआ सा अलग ही मंत्रमुग्ध कर देने वाला नयनाभिराम दृश्य उत्पन्न कर रहा था।

चंबल रिवर फ्रंट पर विकसित किए गए घाटों की रोशनियों सहित अन्य तैयारी को अंतिम रूप दिया गया है। चंबल रिवर फ्रंट को ‘नाइट टूरिज्म’ का बड़ा केंद्र बनाने के मध्यनजर ही रिवर फ्रंट की रात की खूबसूरती को अधिक से अधिक निखारा जा रहा है।

पिछले कुछ दिनों की तरह शुक्रवार रात करीब आठ बजे जिस समय से श्री धारीवाल अवलोकन करने पहुंचे, चंबल रिवर फ्रंट रंग-बिरंगी रोशनियों से नहाया हुआ था और वहां स्थापत्य कला के साथ स्थापित किए गए फ़व्वारों से निकली पानी की बौछार अद्भुत सा नजारा उपस्थित कर रही थी।

श्री धारीवाल ने चंबल रिवर फ्रंट पर बनाए गए घाटों सहित फ्रंट के कई इलाकों का अवलोकन किया एवं उनके साथ मौजूद अधिकारियों को प्रत्येक काम को बारीकी के साथ अंतिम रूप देने के लिए भी कहा कि कहीं किसी भी तरह की कमी-खामी नहीं रह जानी चाहिए।

श्री धारीवाल ने अधिकारियों को उद्घाटन समारोह को भव्यता देते हुए तैयारी को गुणवत्ता के साथ समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके पहले महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले समारोह के बारे में अधिकारियों से मौके पर ही चर्चा कर डॉम तैयारी, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयरियों की समीक्षा की। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान शामिल होने वाले अति विशिष्ट व्यक्तियों एवं आमजन के प्रवेश स्थल, बैठक व्यवस्था वाहनों की पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी बिंदुओं पर चर्चा कर अधिकारियों को निर्देश दिए।

श्री धारीवाल ऑक्सीजोन पार्क (सिटी पार्क) भी पहुंचे जहां उन्होंने पूरे पार्क का अवलोकन कर उद्घाटन समारोह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम एवं ग्लास हाउस में प्रस्तावित मंत्रीपरिषद की बैठक के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों से विचार विमर्श किया। उन्होंने आर्चहिल में प्रस्तावित कार्यक्रम के बारे में भी व्यवस्थाओ का अवलोकन कर मौका निरीक्षण किया ।

श्री धारीवाल ने कहा कि उद्घाटन समारोह को विश्वस्तरीय बनाने के लिए सभी तैयारी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरी की जाए। प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जाकर गुणत्तापूर्ण व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि सिटी पार्क में प्राकृतिक सौंदर्य, जैव विविधता, ऐतिहासिकता, आधुनिकता एवं जल क्रीड़ाओं का संगम आने वाले अतिथि देखेंगे, तैयारी में कोई कमी नही रहे। उन्होंने प्रवेश द्वार से लेकर भ्रमण के दौरान की जानी वाली व्यवस्थओं के बारे में विस्तृत निर्देश प्रदान किये।