दो माह में 5वीं बार बढ़ी एटीएफ की कीमत, अब पेट्रोल-डीजल की बारी

0
252

नई दिल्ली। ATF price hike: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें (crude price) सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के साथ ही देश में विमान ईंधन की कीमत में मंगलवार को 3.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी गई। इसके साथ ही देश में इसकी कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के चलते इस साल विमान ईंधन यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में यह पांचवीं बढ़ोतरी है।

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में एटीएफ की कीमत 3,010.87 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 3.22 प्रतिशत बढ़कर 93,530.66 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। किसी एयरलाइन की परिचालन लागत में विमान ईंधन की लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस साल की शुरुआत के बाद हर 15 दिन में एटीएफ की कीमतें बढ़ी हैं। इस दौरान एटीएफ की कीमत में कुल 26 फीसदी बढ़ोतरी की गई है।

बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत
दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 116वें दिन स्थिर बनी रहीं। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के बाद कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो सकती है। यूक्रेन-रूस के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 105 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थी।

पेट्रोल-डीजल पर 10 रुपये लीटर का नुकसान
माना जा रहा है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को पेट्रोल-डीजल पर प्रति 10 रुपये का नुकसान हो रहा है। अभी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में अंतिम बार पिछले साल चार नवंबर को बदलाव हुआ था जब केंद्र ने उन पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी।