जेईई एडवांस्ड-2020 का रिजल्ट आज, जोसा काउंसलिंग कल से होगी

0
683

कोटा। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आज जारी हाेगा। 27 सितंबर काे दाे पारियाें में हुई इस परीक्षा में 1.51 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार जेईई एडवांस्ड का परिणाम और कटऑफ साेमवार सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। परिणाम में स्टूडेंट्स की आल इंडिया रैंक के साथ कैटेगरी रैंक भी जारी की जाएगी। कुछ दिन पहले जारी की गई आंसर-की के लिए स्टूडेंट्स के फीडबैक भी ले लिए गए हैं। काउंसलिंग के लिए क्वालीफाइड स्टूडेंट्स ही 23 आईआईटी की सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे।

जेईई एडवांस्ड इनफोर्मेशन बुलेटिन के अनुसार मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को विषयवार और औसतन दोनों कटऑफ पहले ही घोषित की जा चुकी है। सामान्य कैटेगरी के लिए विषयवार 10 प्रतिशत, औसतन 35 प्रतिशत, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस की विषयवार 9 व औसतन 31.5 प्रतिशत है।

इस साल आईआईटी की सीटें बढ़ने की संभावना
पिछले साल आईआईटी की कुल 12 हजार 463 सीटों के लिए 38 हजार 705 स्टूडेंट्स एवं वर्ष 2018 में आईआईटी की कुल 11 हजार 279 सीटों के लिए 31 हजार 988 स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई किया गया था।

इस वर्ष आईआईटी ने छात्राओं के लिए फीमेल पूल कोटा 17 से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने एवं ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन को 4 से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने से आईआईटी में सीटें बढ़ने की संभावना है। जिसे देखते हुए आईआईटी में सीटें बढ़ने पर पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा स्टूडेंट्स काे काउंसलिंग कॉल आ सकते हैं।

क्योंकि आईआईटी की सीटों के अनुपात में ही स्टूडेंट्स काे काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई किया जाता है। इस वजह से आज जारी होने वाले जेईई एडवांस्ड के रिजल्ट में कटऑफ भी गिर सकती है।