जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट आज से Adani Group के पास

0
229

जयपुर। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट आज से अडानी ग्रुप के हाथों में रहेगा और ग्रुप के अधिकारी कर्मचारी यहां कार्य करने लगेंगे। जयपुर एयरपोर्ट के निदेशक ने प्रतीकात्मक रूप से चाबी ग्रुप के अधिकारियों को सौंप दी।

जानकारी के अनुसार, जयपुर हवाईअड्डे की जिम्मेदारी पीपीपी मोड पर अडानी ग्रुप को दी गई है। ये ग्रुप अब यहां 50 साल तक एयरपोर्ट के संचालन का जिम्मा देखेगा। इस संबंध में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने अडानी ग्रुप के प्रतिनिधिमंडल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए और एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा ने एक प्रतीकात्मक चाबी अडानी समूह के चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु मोहन झा को सौंपी।

इस मौके पर एयरपोर्ट निदेशक बलहारा ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पिछले वर्षों में जयपुर एयरपोर्ट का तीव्र गति से विकास किया है। यहां वर्ल्ड क्लास स्तर के बुनियादी ढांचे के साथ ही अत्याधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है।

ये होंगे बदलाव
एटीसी और नेविगेशन की व्यवस्था एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास रहेगी। इसके अलावा एयरपोर्ट पर सुरक्षा की जिम्मेदारी पहले की तरह सीआईएसएफ के जवान ही संभालेंगे। भविष्य में होने वाले विकास कार्यों का जिम्मा अब ग्रुप पर रहेगा। वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी के डेढ़ सौ से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी ग्रुप के पास ही कार्यरत रहेंगे। हालांकि, बताया जा रहा है कि कई अधिकारियों के तबादले हो जाएंगे। इसके अलावा यहां आने वाले वाहनों की पार्किंग समेत कई सुविधाएं महंगी होने की पूरी संभावना है। अडानी ग्रुप की ओर से एयरपोर्ट अथॉरिटी को प्रति घरेलू यात्री 174 रुपए और अंतरराष्ट्रीय यात्री के लिए 348 रुपए का भुगतान किया जाएगा।