छोटे स्टेशनों पर भी यात्रियों को मिलेंगी स्तरीय सुविधाएंः बिरला

0
222

लोकसभा अध्यक्ष ने रामगंजमंडी सहित 10 स्टेशनों के विकास कार्यों का किया शिलान्यास

कोटा। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी को बेहतर रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध करने के साथ हम क्षेत्र के छोटे स्टेशनों पर भी यात्रियों को स्तरीय रेल सुविधाएं उपलब्ध करवाना चाहते हैं। इसके लिए क्षेत्र के प्रत्येक स्टेशन के लिए विकास की कार्ययोजना तैयार की गई है। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को रामगंजमंडी सहित कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के 10 स्टेशनों पर होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए कही।

रामगंजमंडी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का रेल नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में एक है। करोड़ों यात्री प्रतिदिन ट्रेन के माध्यम से सफर करते हैं। वे स्वयं भी रेल का सफर ही पसंद करते हैं। इसका प्रमुख कारण है कि ट्रेन की यात्रा का सस्ता, सुलभ और आरामदेह होना।

उन्होंने कहा कि देश में रेल सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए व्यापक योजना तैयार की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में गतिशक्ति योजना के तहत कनेक्टिविटी बढ़ाने पर अभूतपूर्व काम हो रहा है। इससे यात्री और मालगाड़ियों की गति बढ़ी है और आवागमन में तेजी आई है।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सोमवार को जिन विकास कार्यों का शिलान्यास किया उनसे रामंगजमंडी की बरसों पुरानी मांग पूरी होगी। बिरला ने कहा कि रामगंजमंडी में जब भी रेलवे की चर्चा होती थी तो लोग फुटओवर ब्रिज के विस्तार की मांग करते थे। अब यह कार्य होने से उनका आवागमन सुगम हो जाएगा।

इसके अलावा रामगजमंडी रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया का भी विकास किया जाएगा। रेलवे स्टेशन के अपर क्लास वेटिंग रूम को वातानाकूलित किया जाएगा। प्लेटफार्म नम्बर 3 पर एटीवीएम मशीन लगेगी ताकि यात्री वहीं से टिकट खरीद सकें। फसाड लाइट्स लगने से रात के समय रामगंजमंडी रेलवे स्टेशन की खूबसूरती देखते ही बनेगी।

सैकंड फेज में लगेंगी दो लिफ्ट
स्पीकर बिरला ने कहा कि रामगंजमंडी स्टेशन के विकास के सैकंड फेज में यहां दो लिफ्ट भी लगाई जाएंगी। इसका फायदा वरिष्ठए दिव्यांग तथा बीमार यात्रियों को मिलेगा। रामगंजमंडी स्टेशन पर एस्केलेटर लगाने के प्रयास भी किए जाएंगे।

इन स्टेशनों पर होंगे काम
डाढ़देवी, अलनिया, रांवठा रोड, दरा, कंवलपुरा व मोड़क में यात्रियों के लिए क्लास टू वेटिंग हाॅल, शौचालय, वाॅटर बूथ तथा छोटे शेड बनाए जाएंगे। मोड़क और डाढ़देवी स्टेशन पर प्लेटफार्म सुधार का काम भी होगा। रामगंजमंडी, बूंदी, लाखेरी, और इंदरगढ़ स्टेशन पर प्लेटफार्म तथा सर्कुलेटिंग क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था में सुधार किया जाएगा तथा स्टेशन बिल्डिंग के सौंदर्यीकरण के लिए फसाड लाइट्स लगाई जाएंगी।

रोड कनेक्टिविटी को बनाएंगे बेहतर
स्पीकर बिरला ने लोगों को आश्वस्त किया कि रामगंजमंडी की रोड कनेक्टिविटी को भी बेहतर किया जाएगा। रामगंजमंडी से सुकेत तक की सड़क बनाई जाएगी। मोड़क में अंडरपास निर्माण का काम भी एक माह में प्रारंभ हो जाएगा। अन्य स्थानों से भी कनेक्टिविटी के लिए सर्वे करवाया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि क्षेत्र का विकास जनता की आवश्यकताओं के अनुरूप हो।