चालू वित्त वर्ष में अदाणी समेत 13 कंपनियों का मार्केट कैप एक लाख करोड़ से ज्यादा

0
1287

मुंबई।इमर्जिंग मार्केट में विदेशी निवेशकों की पहली पसंद बना भारतीय शेयर बाजार रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार कर रहा है। बीते सप्ताह निफ्टी और सेंसेक्स ने निवेशकों को 2-2% का रिटर्न दिया। यह लगातार 10वां हफ्ता रहा जब सेंसेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ है। मार्केट एक्सपर्ट मान रहे हैं कि मजबूत तिमाही नतीजों के चलते आगे भी मार्केट में तेजी का अनुमान है।

एक लाख करोड़ रुपए ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनियां
हालांकि इस रिकॉर्ड तेजी के बीच वित्त वर्ष 2021 में एक्सचेंज पर लिस्ट 13 और कंपनियों का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। अब एक लाख करोड़ रुपए से अधिक मार्केट कैप वाली कंपनियों की संख्या बढ़कर 33 हो गई हैं। नई कंपनियों में टेक महिंद्रा और बजाज ऑटो जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

टेक महिंद्रा का मार्केट कैप एक लाख करोड़ पार
मजबूत ऑटो बिक्री के चलते बजाज ऑटो का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया। शुक्रवार को मार्केट बंद होने के बाद कंपनी टोटल एमकैप 1.02 लाख करोड़ रुपए रहा। इसी तरह टेक महिंद्रा का मार्केट कैप भी 1.01 लाख करोड़ रुपए हो गया है। शेयर 5.64% ऊपर बंद हुआ था। यह IT सेक्टर की 5वीं कंपनी है, जिसका मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा। इसके अलावा TCS, इंफोसिस, HCL टेक और विप्रो का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए से अधिक है।

अदाणी ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैप
हालांकि मार्केट कैप में बढ़त के लिहाज से अदाणी ग्रीन एनर्जी सबसे आगे है। FY2020-21 में इसका एमकैप 562% बढ़कर 1.59 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसी तरह बजाज फाइनेंस का मार्केट कैप 129.7% बढ़कर 3.06 लाख करोड़ रुपए हो गया है। HCL टेक, विप्रो, इंफोसिस और अदाणी पोर्ट के मार्केट कैप भी 100% से ज्यादा बढ़े। मजबूत घरेलू और वैश्विक संकेतों को देखते हुए ब्रोकरेज हाउसेस निवेशकों को खरीदारी की सलाह दे रहे हैं। ICICI सिक्युरिटीज ने निवेशकों को HCL टेक, एक्सिस बैंक, NTPC, श्री सीमेंट, TVS मोटर और भारती एयरटेल के शेयरों में निवेश की सलाह दे रहे हैं।

मार्केट कैप के लिहाज से देश की टॉप-5 सबसे बड़ी कंपनियां

कंपनीमार्केट कैप (रुपए में)
रिलायंस इंडस्ट्रीज12.25 लाख करोड़
TCS11.70 लाख करोड़
HDFC बैंक7.88 लाख करोड़
हिंदुस्तान यूनिलीवर5.61 लाख करोड़
इंफोसिस5.58 लाख करोड़