किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी समयबद्ध एवं उचित रणनीति के साथ करें

0
110

सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में मीट द टॉपर कार्यक्रम का आयोजन

कोटा। Meet The Topper Program: भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की नई पहल के अन्तर्गत राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में मीट द टॉपर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें एसोसिएट मेम्बर्स ऑफ दी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (ए.एम.आई.ई.) टॉपर युवा जसवंत सिंह कुशवाहा ने बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की। इसका युवाओं ने फेसबुक पर लाइव प्रसारण के जरिये भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

डॉ. एस.आर. रंगानाथन कान्वेंशनल हॉल में आयोजित मीट द टॉपर कार्यक्रम का विषय था अभियांत्रिकी प्रतियोगी परीक्षा 2024 (Engineering Competitive Exam 2024) की तैयारी कैसे करें? सेमिनार में बतौर प्रेरक वक्ता के रूप में उदबोधन देते हुए संभागीय पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि आज का दौर प्रतियोगिताओं का दौर है, जिसमें युवा मन में एक बात अवश्य घर कर गई है कि बिना कोचिंग सफलता पाना मुश्किल है।

वास्तव में सही दृष्टिकोण और रणनीति की तैयारी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करने की सबसे सफल कुंजी है, जो एक उम्मीदवार को एग्जाम क्रैक करने की प्रबल इच्छा प्रदान करता है। तैयारी के दौरान घर का माहौल और अपनों का भावनात्मक संबल सफलता का महत्वपूर्ण कारक है।

मुख्य वक्ता एसोसिएट मेम्बर्स ऑफ दी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (ए.एम.आई.ई.) 2019 के टॉपर जसवंत सिंह कुशवाहा ने कहा कि आप किसी भी परीक्षा की तैयारी करें, लेकिन आवश्यक है कि समयबद्ध तरीके से उचित रणनीति से वेरीफीएबल सूचनाओं के साथ ही आगे बढ़ें।

ऑनलाइन शिक्षा महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादा से ज्यादा फिजीकल किताबों से अध्ययन करें। ज्ञातव्य है कि बजाय किसी गाइड के प्रोफेसर के निर्देशन में लिखी प्रामाणिक पुस्तकों से ही अध्ययन करें।

कई बार गलत उत्तर के लिए जब विवाद होता है, तो न्यायालय भी प्रामाणिक पुस्तकों मे लिखी जानकारी को ही आधार मानता है। फेस टू फेस कनवरसेशन में यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवा शुभम ने एलीमिनेशन मेथड के बारे मे सवाल पूछे।

इस अवसर पर कई अन्य युवाओं जितेंद्र मीणा, विकास, भवानी प्रसाद, जीतू, नेहा, आरती सुमन ने भी सवाल पूछे। कार्यक्रम का तकनीकी प्रबंधन रोहित नामा, जलपान प्रबंधन अजय सक्सेना तथा कार्यक्रम समन्वय शशि जैन ने किया |