व्यापार महासंघ के समारोह में बोले बिरला, कोटा का पर्यटन की दृष्टि से विकास हो

1511

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा की जनता ने मुझे और धारीवाल को सब कुछ दिया है, विधायक और सांसद बनाया है। अब हमारी जिम्मेदारी है। पर्यटन की दृष्टि से कोटा का विकास होना चाहिए। मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघ आ चुके हैं। केन्द्र और राज्य सरकार जल्द और बाघ लाने के लिए प्रयासरत है। टाइगर रिजर्व जल्द पर्यटकों के लिए भी खोला जाएगा।

कोटा व्यापार महासंघ की ओर से बुधवार को बूंदी रोड पर आयोजित दीपावली स्नेह मिलन एवं अभिनन्दन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने यह बात कही। इस दौरान महासंघ से जुड़े डेढ़ सौ व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला और नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल का अभिनंदन किया।

बिरला ने कहा कि कोटा में अंतरराष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय खुलवाने का प्रयास किया जा रहा है। शहर में नए एयरपोर्ट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार नए एयरपोर्ट के लिए जमीन का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेज दे तो चार माह में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का काम शुरू करवा देंगे। दो दिन पहले ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों से इस संबंध में बात हुई है। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जल्द से जल्द एयरपोर्ट की जमीन का प्रस्ताव केन्द्र को भेजें।

इस दौरान धारीवाल ने कहा कि औद्योगिक पतन के बाद कोचिंग संस्थानों ने कोटा को आर्थिक सम्बल दिया है। कोचिंग संस्थान कोटा की जान है, उन्हें संभालना हम सब की जिम्मेदारी है। कोटा में हर साल डेढ़-दो लाख विद्यार्थी कोचिंग लेने आते हैं। इन विद्यार्थियों के माता-पिता साल में दो-तीन बार आते हैं। उन्हें शहर में घूमने के लिए बेहतर अवसर देने होंगे। कोटा को चंबल का वरदान मिला हुआ है।

पर्यटन उद्योग कोटा की अर्थव्यवस्था को दे सकता है नया आयाम
धारीवाल ने लोकसभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि आप चम्बल में एनजीटी का अड़ंगा हटावा दें। क्रॉकोडयल सेंचुरी बंद करवा दो अब तो स्थिति यह है कि मगरमच्छ चम्बल छोड़कर स्टेशन तक पहुंच गए हैं। एनजीटी की अड़चन खत्म हो जाए तो हम चंबल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर देंगे।

चंबल की घाटी में वाटर सफारी शुरू हो जाए तो पर्यटक जैसलमेर, जयपुर, जोधपुर जाना भूल जाएंगे। पर्यटन उद्योग कोटा की अर्थव्यवस्था को नया आयाम दे सकता है। धारीवाल ने हवाई सेवा के मसले पर कहा कि बिरला लगातार प्रयासरत है। हम सब चाहते ही कोटा में जल्द हवाई सेवा शरू हो। धारीवाल ने केन्द्र सरकार की आर्थिक और कर नीतियों पर कटाक्ष करते हुए प्रहार भी किया।

जनता के हितों को ध्यान में रखे सरकार-अशोक माहेश्वरी
महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन व महासचिव अशोक माहेश्वरी ने औद्योगिक क्षेत्र के हॉस्टलों का मामला उठाते हुए कहा कि सरकार कोई भी नीति बनाते समय जनता के हितों को ध्यान में रखे। वर्ष 2014 में कोचिंग को परमीशन सरकार ने दे दी। किन्तु सरकार ने पालिसी में बदलाव करते हुए हॉस्टलों को परमीशन नहीं दी। जबकि शहर का औद्योगिक पतन होने के बाद वहां होस्टल्स पर 1000 करोड़ का निवेश हो चुका है।

समारोह में यह भी मौजूद थे
विधायक संदीप शर्मा, मदन दिलावर, चन्द्रकांता मेघवाल, पूर्व विधायक हीरालाल नागर, महापौर महेश विजय, उप महापौर सुनीता व्यास, कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला, शहर कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, पीसीसी सदस्य डॉ. जफर मोहम्मद, राजेन्द्र सांखला,एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, महासंघ के संस्थापक अध्यक्ष बृजमोहन मालवीया आदि भी अतिथि के रूप में मौजूद थे। संचालन गोपाल सोनी ने किया।