कभी मोटरसाइकिल पर बैठ कर चलाया लेपटॉप, कभी की बॉक्सिंग

0
129

भारत मां की जयकार के बीच बीएसएफ जवानों के प्रदर्शन ने किया हैरान

बूंदी। शहर के लोगों ने शनिवार को रोमांच का एक नया अंदाजा देखा। सीमा की सुरक्षा में जान लगाने वाले जवानों ने जब उनके सामने हैरतअंगेज स्टंट किया तो जैसे वे पलकें तक झपकाना भूल गए। एक के बाद एक चली खतरनाक स्टंट्स की श्रंखला के दौरान जवानों की वीरता को देख दर्शक इतना उत्साहित हो गए कि खेल संकुल में पूरे समय भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे गूंजते रहे।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शनिवार को खेल संकुल में सीमा सुरक्षा बल के शौर्य प्रदर्शन शो का आयोजन किया गया। इस शो को लेकर लोगों में इतना क्रेज दिखा कि समय से काफी पहले ही खेल संकुल दर्शकों से खचाखच भर गया। ऐसा लगा जैसे बूंदी की सारी राहें ही खेल संकुल की ओर मुड़ रही हों।

शो में सबसे पहले बीएसएफ की सीमा भवानी टीम की महिला जवानों ने अपने प्रदर्शन से सबको दांते तले अंगुली दबाने का मजबूर कर दिया। सैंकड़ों की संख्या में दर्शक टकटकी लगाए उनके स्टंट्स को देख रहे थे। इन महिलाओं के खतरनाक स्टंट जैसे महिलाओं से जुड़े मिथकों को एक-एक तोड़ रहे थे।

मोटरसाइकिल के हैंडल को छोड लैपटाप चलाना, चलती मोटरसाइकिल पर लेटकर मोबाइल चलाना, अलग-अलग मोटरसाइकिल पर हैंडल को छोड़ आपस में बातें करना, एक ही मोटरसाइकिल पर आधा दर्जन से अधिक महिला जवानों का कमल की आकृति बनाना, चलती हुई मोटरसाइकिल पर सीड़ी चढ़कर संतुलन बनाना सहित अनेक ऐसे करतब महिला जवानों ने दिखाए, जिन्हें देख दर्शक ताली बलाने का मजबूर हो गए।

डॉग स्क्वॉड ने भी चौंकाया सैन्य पराक्रम के कारण
कार्यक्रम के दौरान बीएसएफ के डॉग स्क्वॉर्ड के प्रदर्शन ने भी दर्शकों को चौंका दिया। रस्सी पर चलते हुए पुल को पार करना, आंख पर पट्टी बांध कर रस्सी के पुल को पार करना। 12 फीट ऊंची छलांग लगाकर लक्ष्य को छूना, हंगामा-प्रदर्शन करने आ रही भीड़ को खदेड़ना, मैदान में पड़े कचरे को समेट कर स्वच्छ भारत का संदेश देना सहित अनेक ऐसे करतब उन्होंने दिखाए जिनकी कल्पना करना भी मुश्किल था।

पलक भी नहीं झपकी ओर तोड़ के जोड़ दिया वाहन
कार्यक्रम के दौरान बीएसएफल के जवानों की गजराज और चेतक ड्रिल भी लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रही। चेतक ड्रिल में जवानों ने जिप्सी को कई टुकड़ों में अलग किया और उससे अधिक फुर्ती से जोड़ दिया। वहीं गजराज ड्रिल में एक भारी ट्रक को जवानों ने कई टुकड़ों में अलग कर दिया। इसमें बड़ी बात यह रही कि ट्रक के भारी-भरकम इंजन को भी अलग कर दिया गया।

जब चलते हैं हम ऐसे तो दिल दुश्मन के हिलते हैं
कार्यक्रम के दौरान सीमा सुरक्षा बल के बैंड की स्वर लहरियों ने भी लोगों को खासा प्रभावित किया। बल की अपनी धुन के साथ उन्होंने देशभक्ति के कई गीतों को इस तरह प्रस्तुत किया कि वहां देशभक्ति की बयार चलने लगी। चारों और भारत माता की जय और वंदे मातरम के जयकारे सुनाई देने लगे। लोगों ने भी तालियां बजाकर बैंड का अभिवादन किया।

बूंदी के युवाओं की मिलेगी प्रेरणा: शौर्य प्रदर्शन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि बीएसएफ के जवान हमारी सरहदों के प्रथम प्रहरी है। हमारे बहादुर जवान विषम परिस्थितियों में भी विचलित हुए बिना मां भारती की सेवा में तत्पर रहते हैं। हमारे जवानों के शौर्य और समर्पण को आज पूरा देश नमन करता है। मुझे विश्वास है कि आज जब बूंदी के हमारे युवा जवानों का शौर्य प्रदर्शन के साक्षी बनेंगे तो उनके मन में देश के प्रति समर्पण का भाव बढ़ेगा साथ ही अपने लक्ष्य के प्रति सदैव सजग रहने की नई ऊर्जा और प्रेरणा मिलेगी।