सब्जी और फुटकर विक्रेताओं को बिरला ने बताई स्वनिधि और मुद्रा योजना

0
134

बूंदी। बूंदी की नैनवा रोड पर सड़क किनारे सब्जी बेचकर आजीविका कमाने वाली अनिता मीणा और बृजेश बाई, फूल माला बेचने वाले महावीर प्रसाद, हेयर ब्यूटिशियन सत्यनारायण सेन सहित कई फुटकर विक्रेताओं और छोटा व्यवसाय करवाने लोगों के लिए शनिवार की सुबह चौंकाने वाली रही।

बूंदी के खेल संकुल में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं के शिलान्यास के बाद नैनवा रोड पर एक कार्यक्रम में भाग लेने जाते समय लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला उन्हें सड़क किनारे व्यवसाय करते देख रूक गए। गाड़ी से उतरकर वे एक-एक कर उनके ठेले और दुकान पर गए और उनसे बात की।

बिरला ने उन्हें अपना काम बढ़ाते हुए आत्मनिर्भर बनानने लिए स्वनिधि और मुद्रा योजना की जानकारी दी तथा कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से वे बेहद मामूली ब्याज दर पर बैंक से ऋण लेकर अपने काम को बढ़ाने के लिए पैसों की व्यवस्था कर सकते हैं।

फुटकर विक्रेताओं ने कहा कि बैंक उनसे अमानत रखने के लिए मजबूर करते हैं, इस कारण उन्हें ऋण नहीं मिल पाता। इस पर बिरला ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे आवेदन करें, 30 दिसंबर को कोटा होने में होने वाले ऋण वितरण मेले में वे स्वयं उन्हें चेक भेंट करेंगे।

इस दौरान स्पीकर बिरला ने उनकी कठिनाइयों को भी जाना और उन्हें आश्वस्त किया कि वह हर सुख-दुख में उनके साथ खड़े हैं। उन्हें जब भी जरूरत महसूस हो बिना हिचक संपर्क करें, उनकी हर संभव सहायता की जाएगी।