एलन के 509 स्टूडेंट्स NTSE स्काॅलरशिप के लिए चयनित

0
468

कोटा। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई-2020) द्वितीय चरण के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने एक बार फिर श्रेष्ठता सिद्ध की है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एनसीईआरटी द्वारा जारी परिणामों में देशभर में कुल 2060 विद्यार्थियों को चयनित घोषित किया गया है। जिसमें एलन के़ 509 विद्यार्थियों का चयन स्काॅलरशिप के लिए सुनिश्चित हुआ है। इसमें क्लासरूम कोचिंग के 351, वर्कशाॅप के 130 तथा दूरस्थ शिक्षा से 28 विद्यार्थी एलन से जुड़े हुए हैं ।

इसके लिए सामान्य श्रेणी की कटऑफ़ 132, ओबीसी की कटऑफ़ 110, एससी की 98, एसटी की 89 एवं इडब्ल्यूएस की 81 रही। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा द्वितीय चरण में चुने जाने वाले विद्यार्थियों को मासिक स्काॅलरशिप दी जाती है। इसके प्रथम चरण की परीक्षा स्टेट बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है।

द्वितीय चरण की परीक्षा इसी वर्ष फरवरी माह में हुई थी। इस परीक्षा के बाद कटऑफ़ मार्क्स के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों का चयन किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं में प्रतिमाह स्काॅलरशिप 1250 रूपए मिलेगी। ग्रेजुएशन और पीजी स्तर पर उन्हें 2 हजार रूपए प्रतिमाह यानी सालाना 24 हजार स्काॅलरशिप मिलेगी।