एजुकेशनल सेमिनार/ बेहतर कॅरियर के लिए अच्छी प्लानिंग जरूरी

1261

कोटा। यदि आप बेहतर कॅरियर का सपना देखते हैं तो उसके लिए आपको प्लानिंग भी उतनी ही अच्छी करनी होगी। क्योंकि मजबूत प्लानिंग से ही आपको लक्ष्य प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों के लिए कॅरियर के क्या-क्या बेहतर विकल्प हो सकते हैं, वर्तमान समय के अनुसार कौनसे कोर्स की मांग ज्यादा है, आदि के बारे में जानकारी देने के लिए रविवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेट्रोलियम साइंस एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस), देहरादून की ओर से आयोजित एजुकेशनल सेमिनार में विद्यार्थियों को मल्टीपल कॅरियर ऑप्शन्स के बारे में बताया गया।

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग बेहतर ऑप्शन
इस अवसर पर पेट्रोलियम डिपार्टमेंट के एचओडी डाॅ. सुनील खरे ने विद्यार्थियों को बताया गया कि वर्तमान समय में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बेहतर कॅरियर ऑप्शन हैं। उन्होने बताया किस तरह पेट्रोलियम भंडार को न्यूनतम नुकसान पहुंचाते हुए उसे उपयोगी बनाने और पेट्रोलियम भंडार को धरती के नीचे से सुरक्षित धरातल पर लाना और आगे प्रोसेस करना ही पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का मकसद होता है। इसके बाद डाॅ. पंकज बदोनी ने विद्यार्थियों को कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में विकल्पों के बारे में बताया।

बिजनेस डवलपमेंट डायरेक्टर सेन्थिल कुमार, ने प्रजेंटेशन के माध्यम से यूपीईएस यूनिवर्सिटी में संचालित विभिन्न गतिविधयों से अवगत कराया। यूनिवर्सिटी में संचालित विभिन्न कोर्सेज, उनके फायदे, प्लेसमेंट रिकाॅर्ड आदि के बारे में जानकारी दी। यहां करीब 5 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। कैम्पस में विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, सह शैक्षणिक गतिविधियों के लिए भी पूरी सुविधाएं हैं। छात्र-छात्राओं के अलग-अलग हाॅस्टल्स हैं।