आवक कम होने से धनिया, हल्दी और कलौंजी की कीमतों में तेजी

72

धनिया का उत्पादन 1.16 करोड़ बोरी होने की संभावना

नई दिल्ली। धनिया की कीमतों में गुरुवार को मिला-जुला व्यापार रहा। एक ओर जहां गुजरात एवं राजस्थान की मंडियों में धनिया के भाव अपने पूर्व स्तर पर मजबूती के साथ खुले, वहीं दूसरी तरफ वायदा में बढ़ते भाव एवं आवक कम होने से मध्य प्रदेश की मंडियों में धनिया की कीमतें 100 से 200 रुपए प्रति क्विंटल तेजी के साथ बोली गई है। चालू सीजन के दौरान देश में धनिया का उत्पादन कम रहेगा।

जिस कारण से कीमतों में अधिक मंदे की संभावना नहीं है। वायदा बाजार में आज धनिया अप्रैल का भाव 64 रुपए एवं मई का भाव 34 रुपए तेजी के साथ बंद हुआ है।

गत दिनों फिस्स द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष देश में धनिया का उत्पादन 1.16 करोड़ बोरी होने की संभावना है जबकि गत वर्ष उत्पादन 1.62 करोड़ बोरी का रहा था।

कलौंजी के भाव तेज : आज भी कलौंजी के भाव तेजी के साथ बोले गए। चालू वर्ष के दौरान उत्पादक केन्द्रों पर कलौंजी की पैदावार गत वर्ष की तुलना में 25/30 प्रतिशत कम होने एवं बकाया स्टॉक भी कम रह जाने से चालू माह के दौरान अभी तक कलौंजी के दामों में 12/13 रुपए प्रति किलो की तेजी दर्ज की जा चुकी है।

प्रमुख मंडी नीमच में कलौंजी का भाव आज 196/197 रुपए बोला जाने लगा है जबकि चालू माह के शुरू में भाव 183/184 रुपए बोला जा रहा था। सूत्रों का मानना है कि नए मालों की आवक शुरू होने तक बाजार मजबूत रहेंगे। नए मालों की आवक 15 मार्च के पश्चात शुरू हो जाएगी।

चालू सीजन के दौरान देश में कलौंजी का उत्पादन 3/3.50 लाख बोरी होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। जबकि गत वर्ष उत्पादन 4/4.50 लाख बोरी का रहा था।

हल्दी की कीमतों में तेजी: आज हल्दी की कीमतों में तेजी रही। उल्लेखनीय है कि चालू सीजन के दौरान उत्पादक केन्द्रों पर हल्दी का उत्पादन कम रहने के कारण बाजार में सट्टेबाजी बढ़ गई है जिस कारण से हाजिर एवं वायदा दोनों में भाव लगातार बढ़ रहे हैं।

कमजोर उत्पादन के कारण उत्पादक केन्द्रों पर नए मालों की आवक भी आशानुरूप नहीं बढ़ रही है। उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर आज हल्दी के भाव क्वालिटीनुसार 500 से 800 रुपए प्रति क्विंटल तेजी के साथ बोले गए हैं दिल्ली बाजार में भी भाव तेज रहे।

लेकिन व्यापार कम रहा। सूत्रों का मानना है कि फसल के समय बाजार में आई तेजी भविष्य के लिए नुकसान दायक हो सकती है। वायदा बाजार में आज हल्दी अप्रैल का भाव 714 रुपए तेजी के साथ 18100 रुपए पर बंद हुआ है।

जबकि जून का भाव 802 रुपए मजबूती के साथ 18380 रुपए पर बंद हुआ है। सूत्रों का मानना है कि लगातार बढ़ती कीमतों के कारण बिकवाली आने की संभावना है जिस कारण से भाव घट सकते हैं।