आज से इन डिवाइसेज पर काम नहीं करेगा Whatsapp

901

इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप आज यानी कि 31 दिसम्बर के बाद से कई डिवाइसेज पर काम करना बंद कर देगा। ऐसा होने से दुनियाभर के कई यूजर्स अपने पुराने हो चुके स्मार्टफोन्स पर वॉट्सऐप नहीं चला पाएंगे।

बता दें कि वॉट्सऐप ने बीते कुछ सालों में अपने ऐप को काफी अपडेट किया है और कुछ अपडेट्स काफी अडवांस कैटगरी के हैं जो पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइसेज को सपॉर्ट नहीं करते हैं। आइए जानते हैं वे कौन से स्मार्टफोन हैं जिन पर 31 दिसम्बर के बाद से वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा।

पिछले साल वॉट्सऐप ने विंडोज फोन 8.0, ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 पर काम करना बंद चुका है। बात अगर इस साल की करें तो 31 दिसम्बर 2018 के बाद से वॉट्सऐप नोकिया एस40 सीरीज के फोन्स पर भी काम नहीं करेगा।

वॉट्सऐप में आने वाले रेग्युलर अपडेट्स के चलते कई ओएस ने इसे सपॉर्ट करना बंद कर दिया था। इनमें ऐंड्रॉयड 2.3.3 से ऊपर के वर्जन वाले डिवाइसेज के साथ आइफोन 3जीएस/आईओएस 6, नोकिया सिम्बायन एस60 शामिल हैं।

नोकिया एस40 सीरीज
आज से जिन डिवाइसेज पर वॉट्सऐप बंद होने वाला है उनमें नोकिया एस40 सीरीज के डिवाइसेज मुख्य हैं। साल 2020 में भी वॉट्सऐप कई डिवाइसेज को अलविदा बोल देगा। ऐंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे ऊपर के वर्जन वाले डिवाइसेज को वॉट्स 1 फरवरी 2010 के बाद सपॉर्ट नहीं करेगा।

आईओएस 7
इसके साथ ही आईओएस 7 पर भी यह 1 फरवरी 2010 के बाद से काम करना बंद कर देगा।अगर आप चाहते आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते रहें तो आपको ऐंड्रॉयड 4.0 ओएस या उससे ऊपर के वर्जन पर अपग्रेड करना होगा।

आईओएस 8
इसके साथ ही आप आईओएस 8 या फिर उसके ऊपर के वर्जन पर भी अपग्रेड कर सकते हैं। बात अगर विंडोज फोन की करें यहां आपको विंडोज 8.1 या उससे ऊपर के वर्जन पर अपग्रेड करना
होगा।