अगर आपकी कार पर यह नंबर प्लेट है तो किसी भी राज्य की पुलिस नहीं रोकेगी

    0
    139

    नई दिल्ली। BH Series Number: भारत में यातायात के कानून काफी सख्त हैं, यही वजह है कि एक गाड़ी को दूसरी राज्यों में रखकर चलाने के लिए वाहन मालिकों को अपनी गाड़ी का दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। लोगों को परेशानी से बचने के लिए भारत सरकार बीएच सीरीज नंबर प्लेट लाई है, जिससे अब आप पूरे भारत में बिना किसी परेशानी के अपनी गाड़ी चला सकते हैं।

    बीएच सीरीज नंबर प्लेट लाने के पीछे का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि इस तरह की नंबर प्लेट वाले गैर-कार्गो वाहन के मालिक को दूसरे राज्य में जाने पर नई रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा। यह उन लोगों के लिए बेहद मददगार होगा जिनके पास ऐसी नौकरी है जिसके लिए उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में बार-बार शिफ्ट होना पड़ता है।

    BH सीरीज नंबर प्लेट का मतलब: BH सीरीज नंबर प्लेट का अर्थ भारत सीरीज है। वाहनों की गतिशीलता को आसान बनाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 28 अगस्त, 2021 को भारत सीरीज नंबर प्लेट पेश की गई थी, जहां इसका पंजीकरण 15 सितंबर, 2021 से शुरू हुआ था।

    BH सीरीज नंबर प्लेट की कीमत : बीएच सीरीज नंबर प्लेट आवेदन लागत की बात करें तो,10-20 लाख रुपये के बीच की कीमत वाले वाहन के लिए कर की दर 10 प्रतिशत है। यदि वाहन की कीमत 20 लाख रुपये से अधिक है, तो मालिक को बीएच सीरीज नंबर प्लेट प्राप्त करने के लिए वाहन की कीमत का 12 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।

    पात्रता: इस सीरीज नंबर प्लेट के लिए आवेदन केवल वही आवेदन कर सकते हैं, जो रक्षा क्षेत्र और राज्य सरकारों या केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं। इसके अलावा चार से अधिक राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में ऑफिस वाला एक निजी क्षेत्र का कर्मचारी भी इसके लिए पात्र है।

    कैसे करें आवेदन
    बीएच सीरीज नंबर प्लेट प्राप्त करने की प्रक्रिया एक ऑनलाइन प्रक्रिया है। वाहन पोर्टल के माध्यम से खरीद के समय डीलर द्वारा वाहनों को ऑनलाइन पंजीकृत किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वाहन मालिक के पास उनकी बीएच सीरीज की नंबर प्लेट आ जाएगी।