UPI एप्प से ऑनलाइन फ्रॉड पर RBI ने जारी किया अलर्ट

1077

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को एक नए तरह की बैंक धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी दी है, जिसमें यूपीआई (UPI) के जरिये ग्राहकों के बैंक खातों से पैसे उड़ाए जा सकते हैं। जालसाज बेहद आसान तरीके फर्जीवाड़े को अंजाम दे सकते हैं।

इस तरीके में जालसाज पीड़ित को एक ऐप AnyDesk डाउनलोड करने के लिए भेजता है। इसके बाद हैकर्स पीड़ित के मोबाइल पर आए नौ डिजिट कोड के जरिये उसके फोन को रिमोट पर ले लेता है। आरबीआई ने अडवाइजरी में कहा, ‘जैसे ही जालसाज इस ऐप कोड को अपने मोबाइल फोन में डालता है, वह पीड़ित से कुछ परमिशन मांगता है, जैसा कि अन्य ऐप को डाउनलोड करने के बाद होता है।

‘इससे जालसाज की पीड़ित के मोबाइल फोन तक पहुंच बन जाती है और वह गलत तरीके से ट्रांजैक्शंस को अंजाम देता है। आरबीआई के मुताबिक, फर्जीवाड़े के इस तरीके का इस्तेमाल यूपीआई या वॉलेट जैसे पेमेंट से संबंधित किसी भी मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिये ट्रांजैक्शंस के लिए किया जा सकता है।

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने LEN DEN NEWS को बताया कि केंद्रीय बैंक ने तमाम कॉमर्शल बैंकों को अडवाइजरी भेजी है, क्योंकि इससे खुदरा ग्राहकों के खातों में जमा हजारों करोड़ रुपये की रकम को खतरा पैदा हो गया है।