JEE Advanced-2019 Result : टॉप 10 में एलन के 3 स्टूडेंट्स

1967

कार्तिकेय गुप्ता रैंक-1, निशांत अभंगी रैंक-6, कौस्तुभ धिगे रैंक-7, आदित्य बडोला रैंक-11

कोटा। देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का परिणाम आईआईटी रूडकी द्वारा जारी कर दिया गया। एलन के क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट कार्तिकेय गुप्ता ने आल इंडिया टॉप किया है।

संस्था के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि दो साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र कार्तिकेय गुप्ता ने टॉप-10 में रैंक 1 दी है। कार्तिकेय दो साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट हैं। एलन क्लासरूम प्रोग्राम से यह तीसरी बार रैंक-1 है। इससे पहले एलन क्लासरूम स्टूडेंट चित्रांग मूर्दिया ने 2014 में और अमन बंसल ने 2016 में आल इंडिया टॉप कर चुके हैं।

इस वर्ष के एलन के परिणाम बहुत उत्साहजनक रहे हैं। सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में आल इंडिया रैंक-1 पर एलन स्टूडेंट नलिन खंडेलवाल रहे, इसके साथ ही अरूणांग्शु भट्टाचार्य ने जिपमेर में टॉप किया। इसके साथ ही एलन कॅरियर के ही क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र निशांत अभंगी ने आल इंडिया रैंक 6 तथा कौस्तुभ धिगे ने रैंक 7 तथा आदित्य बडोला ने रैंक 11 प्राप्त की है। एलन के सम्बित बेहरा ने एससी कैटेगिरी में रैंक 1 प्राप्त की है।

सात में से तीन जोन टॉपर एलन से
माहेश्वरी ने बताया कि आईआईटी के सात जोन में तीन जोन टॉपर एलन से रहे। इसमें आईआईटी मुम्बई जोन में कार्तिकेय गुप्ता, खड़गपुर जोन में गुड़िपटे अनिकेत एवं आईआईटी रूडकी जोन से जयेश सिंगला ने टॉप किया है।

माहेश्वरी ने बताया कि आईआईटी रूड़की द्वारा 27 मई को दो पारियों में यह परीक्षा देश के 155 परीक्षा शहरों में आयोजित करवाई गई। जारी किए गए परिणामों में काउंसलिंग के लिए क्वालीफाइड विद्यार्थी ही 23 आईआईटी की 11279 सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे। इस वर्ष जेईई-एडवांस्ड परीक्षा कुल 372 अंकों की हुई थी, जिसमें पेपर-1 एवं पेपर-2 दोनों ही 186-186 अंकों के थे।