कोटा के स्टार्टअप आयु एप की सेवाएं थाईलैंड में शुरू

0
538

कोटा। शहर के तीन युवाओं द्वारा शुरू किया गया स्टार्टअप अब देश ही नहीं वरन दुनिया में पहचान स्थापित कर रहा है। छोटे शहरों और गांव-कस्बों में चिकित्सकों का परामर्श पहुंचाकर लोगों की मदद कर रहे इस आयु एप (Aayu App) के कार्य क्षेत्र में लगातार विस्तार हो रहा है। अब आयु एप की सेवाएं सात समंदर पार थाईलैंड में शुरू हुई हैं। जैन सोशल ग्रुप बैंकाक और जीतो (जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन) थाईलैंड की पहल पर यह शुरुआत की गई है।

मेड्कॉर्ड्स आयु के को-फाउंडर श्रेयांस मेहता, निखिल बाहेती और सैदा धनावत ने बताया कि थाईलैंड में एक बार फिर कोविड के मामले बढ़ रहे हैं और वहां अभी भी स्थितियां सामान्य नहीं है। कई बार वहां रह रहे भारतीय परिवारों तथा वहां के स्थानीय निवासियों को डॉक्टर्स की कंसलटेंसी भी समय पर नहीं मिल पाती। ऐसे में बीमारी की गंभीरता को नहीं समझ पाते और दवाइयां समय पर नहीं मिलने से मर्ज बढ़ जाता है। इसे देखते हुए जीतो और जैन सोशल ग्रुप की ओर से आयु एप को थाईलैंड में सेवाएं देने का प्रस्ताव दिया गया।

श्रेयांस मेहता ने बताया कि आयु एप द्वारा बैंकाक में लोगों को डॉक्टर्स की कंसलटेंसी उपलब्ध करवाया जाना शुरू कर दिया है। इसके लिए वाट्सअप को माध्यम बनाया गया है। जैन सोशल ग्रुप व जीतो द्वारा वहां रह रहे समाज के लोग तथा अन्य लोगों को मैसेज के माध्यम से इस सेवा की जानकारी दे दी गई है। कॉल्स आने लगे हैं और समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।

हेल्थ केयर कंपनी मेडकॉर्ड्स द्वारा आयु एप के माध्यम से ये सेवाएं दी जा रही है। आयु एप से 5 हजार से अधिक डॉक्टर्स जुड़े हुए हैं जो कि 24 घंटे टेली कंसलटेंसी उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर हैं। पिछले दिनों कोविड की द्वितीय लहर में भी आयु एप द्वारा बड़ी संख्या में लोगों को घर बैठे एक्सपर्ट डॉक्टर्स से परामर्श उपलब्ध करवाया गया। यही नहीं लोगों के घरों पर दवाइयां भी पहुंचाई गई। आयु एप देश में अब तक 35 लाख परिवारों से जुड़ चुका है और 25 हजार से अधिक मेडिकल स्टोर्स के साथ मिलकर सेवाएं दे रहा है।

न्यूनतम शुल्क पर सेवा
बैंकाक में कंसलटेशन के लिए 1000 रुपए शुल्क चिकित्सकों द्वारा ली जाती है। आयु एप द्वारा जनहित में यह कार्य मात्र 199 रुपए में शुरू किया गया है। ऐसे में लोगों को न केवल कम समय में कंसलटेंसी मिल रही है, वरन उनके पैसे भी बच रहे हैं।