रेलवे के पूर्व अधिकारी 50 लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार

0
518

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI ) ने रेलवे के पूर्व प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता को कथित तौर पर 50 लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया। आरोप है कि अधिकारी ने अपनी सेवा के दो वर्षो के दौरान विभिन्न प्रकार की निविदाएं प्रदान करने के एवज में चेन्नई की एक कंपनी के निदेशक के माध्यम से करोड़ों रुपये की रिश्वत वसूली थी। उसमें से 5.89 करोड़ रुपये कंपनी के निदेशक के पास जमा था। मामले में चार अन्य की भी गिरफ्तारी हुई है।

CBI के अनुसार, 1984 बैच के इंडियन रेलवे सर्विस आफ मैकेनिकल इंजीनियर (आइआरएसएमई) संवर्ग का अधिकारी एके कठपाल पहले चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में पदस्थापित था। कठपाल को तब गिरफ्तार किया गया, जब वह यूनिवर्सल इंजीनियर्स चेन्नई प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हम्सा वेणुगोपालन से रिश्वत की कमाई की दूसरी किस्त के रूप में 50 लाख रुपये ले रहा था। जब कठपाल सेवा में था तब उसने वेणुगोपालन के जरिये रिश्वत ली थी।

एजेंसी ने कठपाल के घर समेत नौ ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान उसके भाई संजय के पास से 2.75 करोड़ रुपये जब्त हुए। सीबीआइ का मानना है कि नकदी कठपाल की है। सोमवार को छापेमारी के दौरान दिल्ली व चेन्नई स्थित उसके ठिकानों से करीब 23 किलोग्राम सोना भी बरामद हुआ। 50 लाख रुपये की रिश्वत की पहली किस्त कंपनी से संजय ने ली थी।