ट्विटर ने की भारत के नक्शे से छेड़छाड़, जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख को दिखाया अलग देश

0
512

नई दिल्ली। एक बार फिर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर विवादों में है। ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच पहले से तनातनी का माहौल है और इस बार ट्विटर की परेशानी और बढ़ सकती है। ट्विटर की वेबसाइट पर भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की गई है। ट्विटर ने अपने वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के तौर पर दिखाया है। 

वहीं भारत सरकार ने इस मुद्दे पर संज्ञान ले लिया है। सरकारी सूत्रों की माने तो सरकार इसे लेकर कई तथ्य जुटा रही है, जैसे- नक्शे में कब बदलाव किए गए, यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया और नक्शे में बदलाव के पीछे की मंशा क्या है। वो कौन लोग हैं, जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा दिया, किन लोगों ने ट्विटर पर यह नक्शा अपलोड करवाया। सूत्रों की माने तो सरकार इस पर कड़ी कार्रवाई कर सकती है।

ट्विटर के करियर पेज पर ट्वीप लाइफ सेक्शन में वर्ल्ड मैप है। यहां से कंपनी दिखाती है कि दुनिया में कहां-कहां ट्विटर की टीम है। इस मैप में भारत भी है लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया है। इससे पहले भी लद्दाख के हिस्से को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था।

अब क्योंकि भारत सरकार खुले तौर पर ट्विटर का विरोध कर रही है और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद यह कह चुके हैं कि ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है तो ऐसे में ये मामला और गंभीर हो सकता है। रविशंकर प्रसाद पहले भी कह चुके हैं कि ट्विटर की मंँशा ठीक नहीं लगती है। 

बता दें कि ट्विटर के करियर पेज पर भारत का जो नक्शा दिखाया गया है, इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नहीं है, यानी कि इसे भारत की सीमाओं से बाहर दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर ट्विटर के इस काम की आलोचना होने लगी है। हालांकि ट्विटर की ओर से अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।